घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दीवाली पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

अगर आप भी घर खरीदना चाहते हैं, तो अपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि बैंक अब सस्ती दरों पर लोन देने की तैयारी में हैं। ऐसा इसलिए है कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। इसके बाद रेपो रेट घटकर 5.15 प्रतिशत हो गया है।

नई दिल्ली: अगर आप भी घर खरीदना चाहते हैं, तो अपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि बैंक अब सस्ती दरों पर लोन देने की तैयारी में है। ऐसा इसलिए है कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। इसके बाद रेपो रेट घटकर 5.15 प्रतिशत हो गया है।

रेपो रेट वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक(आरबीआई) बैंकों को पैसा देता है। आरबीआई  ने 1 अक्टूबर 2019 से सभी बैंकों को अपने लोन बाहरी बेंचमार्क से लिंक करने को कहा था। एसबीआई ने पहले ही अपने लोन को रेपो रेट से जोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें…केंद्र ने गांधी परिवार के SPG नियमों को किया सख्त, तोड़ा तो रद्द होगी सुरक्षा

1 अक्टूबर 2019 तक सभी बड़े बैंकों की होम लोन की दर में बताएंगे। जानकारी हमे 5.4 फीसदी की रेपो रेट के मुताबिक दे रहे हैं। 4 अक्टूबर की कटौती के बाद बैंकों ने दरों में कटौती का एलान नहीं किया है।

देश में एसबीआई सबसे सस्ता लोन दे रहा है। एसबीआई टर्म लोन सैलेराइड लोगों को 8.2 फीसदी से 8.55 फीसदी पर दे रहा है। वहीं एसबीआई मैक्स गेन 8.45 फीसदी से 8.8 फीसदी की दर पर लोन मिलेगा।

यह भी पढ़ें…ऐसे हुआ खुलासा! रची गई थी सुखबीर सिंह बादल की हत्या की साजिश

इसके बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक और यूनाइटेड बैंक का नंबर है। ये तीनों बैंक की ब्याज दर 8.25 प्रतिशत है। सेंट्रल बैंक 8.25 प्रतिशत और 8.55 प्रतिशत ब्याज पर लोन दे रहा है।

सिंडीकेट बैंक 8.25 प्रतिशत से 8.45 प्रतिशत की दर से होम लोन दे रहा है। बैंक ऑफ इंडिया की लोन दर 8.35 प्रतिशत से 8.65 फीसदी है। वहीं आईसीआईसीआई बैंक के लोन की दर 8.9 फीसदी से 9.5 फीसदी है।

यह भी पढ़ें…दशहरा स्पेशल: भगवान राम के लिए रावण ने किया था यज्ञ, जानिए क्यों

आईडीबीआई बैंक 8.5 फीसदी से 8.85 की दर से होम लोन दे रहा है। एक्सिस बैंक के लोन की दर 8.85 प्रतिशत से 9.3 प्रतिशत है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स होम लोन आपको 8.35 फीसदी से 8.8 की दर से देगा।