×

दिल्ली कोरोना पर शाह का बड़ा दावा, केजरीवाल सरकार पर लगाया ये आरोप...

गृह मंत्री शाह ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से 31 जुलाई तक 5.50 लाख मामले पहुंचने की बात कही जा रही है। ऐसा दिल्ली में नहीं होगा।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 9:14 AM GMT
दिल्ली कोरोना पर शाह का बड़ा दावा, केजरीवाल सरकार पर लगाया ये आरोप...
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस का आतंक मचा हुआ है। देश में आये दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में राजधानी दिल्ली की हालत काफी खराब है। यहां आए दिन कोरोना का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब देश के गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को दिल्ली में लोगों के अंदर डर फैलाने का जिम्मेदार माना है। गृह मंत्री शाह ने कहा कि दिल्ली के डिप्टी मनीष सिसोदिया के बयान के कारण राजधानी में कोरोना को लेकर डर पैदा हुआ। हम कोरोना से निपटने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली सरकार ने लोगों के अंदर डर पैदा किया- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह का मानना है कि राजधानी दिल्ली में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने लोगों के अंदर कोरोना वायरस को लेकर डर पैदा किया है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। गृह मंत्री शाह ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से 31 जुलाई तक 5.50 लाख मामले पहुंचने की बात कही जा रही है। ऐसा दिल्ली में नहीं होगा। कोरोना के इतने मामले दिल्ली में नहीं आएंगे। अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के टेस्ट चार गुना बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में प्रतिदिन 16 हजार टेस्ट हो रहे हैं। गृह मंत्री ने लोगों को दिलासा दिलाते हुए कहा कि राजधानी में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। इसे बेकार में तूल दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- बड़ा आरोप: कांग्रेस की वजह से रुका लेह-मनाली सड़क निर्माण, नहीं हुआ अहम काम

गृह मंत्री ने एक मीडिया प्रकाशन से बातचीत के दौरान कहा कि 14 तारीख को कॉर्डिनेशन की बैठक की। दिल्ली सरकार, एमसीडी और भारत सरकार के बीच समन्वय के लिए ये बैठक जरूरी थी। शाह ने कहा कि भारत सरकार इसमें बहुत मदद कर सकती है। कई विशेषज्ञों की मदद ली जा सकती है। इसलिए कोरोना के खिलाफ व्यापक अभियान के लिए हमने ये बैठक की। गृह मंत्री शाह ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के बयान को काटते हुए कहा कि आज मैं कह सकता हूं कि दिल्ली के डिप्टी सीएम का जो 5.5 लाख कोरोना केस वाला जो बयान था। वो स्थिति अब दिल्ली में नहीं आएगी। दिल्ली में 30 जून तक कंटेनमेंट जोन के हर घर का सर्वेक्षण हो जाएगा। बाद में दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा।

की NCR की बैठक, बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट- गृह मंत्री शाह

गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने दिल्ली सरकार को तत्काल 500 ऑक्सीजन सिलेंडर, 440 वेंटिलेटर दिए हैं। एंबुलेंस के लिए दिल्ली सरकार को कहा है कि प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर आप इनकी जरूरत पूरी कर सकते हैं। हमने 3 टीमों का गठन किया, जिसमें दिल्ली सरकार के और एम्स के डॉक्टर हैं, और आईसीएमआर के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने सभी जगह की कमियों को ठीक करने का हर प्रयास किया है। अमित शाह ने बताया कि कोरोना को लेकर मैंने NCR की बैठक की है। सीएम अरविंद केजरीवाल को लूप में रखकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जाएगी और एनसीआर के लिए समन्वित रणनीति हम बनाएंगे।

ये भी पढ़ें- UP में करोड़ो का घोटाला: अब तक नही हुई गिरफ्तारी, पुलिस की नाकामी आई सामने

टेस्टिंग बढ़ाना और अन्य व्यवस्थाओं को बढ़ाने का काम एनसीआर में भी किया जाएगा। वहीँ गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना में रिकवरी रेट जो 25 मार्च को 7.1 प्रतिशत था, वो आज के अनुसार 57 प्रतिशत है। विकसित देशों की तुलना में भारत ने इस लड़ाई को बहुत अच्छे से लड़ा है। कल तक के आंकड़ों के अनुसार, प्रति 10 लाख आबादी में भारत में 357 लोग कोरोना संक्रमित हैं और विश्व में 1250 लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में 7569, ब्रिटेन में 4537, ब्राजील में 5802 लोग, प्रति 10 लाख की आबादी में संक्रमित हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story