×

जब बच्चे ने बीच में आकर मोदी और ट्रंप का रोक दिया रास्ता, ये थीं ख़ास वजह

रविवार को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक साथ मंच पर दिखाई दिए। पीएम मोदी ने यहां से पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर करारा हमला बोला।

Aditya Mishra
Published on: 28 May 2023 3:54 PM GMT
जब बच्चे ने बीच में आकर मोदी और ट्रंप का रोक दिया रास्ता, ये थीं ख़ास वजह
X

ह्यूस्टन: रविवार को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक साथ मंच पर दिखाई दिए।

पीएम मोदी ने यहां से पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर करारा हमला बोला। ट्रंप भी उनके साथ मंच पर आतंकवाद के खिलाफ मजबूती के साथ खड़े दिखाई दिए।

इस कार्यक्रम से पूर्व यहां पर एक दिलचस्प वाकया हुआ। जिसने एक बार फिर से पीएम मोदी का विदेश में डंका बजा दिया। पूरे स्टेडियम में मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।

दरअसल हुआ कुछ यूं कि 'हाउडी मोदी' इवेंट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप जब मंच की ओर आ रहे थे तो हर कोई उनके स्वागत में खड़ा था।

पूरे स्टेडियम में मोदी-मोदी के नारे लगे रहे थे, लेकिन उसी दौरान सभी का ध्यान एक बच्चे की ओर गया। मंच के रास्ते पर दोनों नेताओं के स्वागत में खड़े लोगों के बीच मौजूद भारतीय मूल के बच्चे ने ट्रंप और मोदी का रास्ता रोक लिया और उनके साथ सेल्फी लेने की इच्छा जताई।

बच्चे की मंशा जानकर पीएम नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप बच्चे के साथ आ खड़े हुए और तस्वीर खिंचवाई। ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में भारतीय अमेरिकी समुदाय के हजारों लोगों की मौजूदगी ने एक तरह से अमेरिका की धरती पर मिनी इंडिया के दर्शन करा दिए।

पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले पेश किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नॉर्थ से लेकर साउथ इंडिया तक की झलक देखने को मिली।

ये भी पढ़ें...क्या ‘हाउडी मोदी’ से दुनिया भर में भारत की छवि होगी और मजबूत? पढ़ें ये रिपोर्ट

ब्रैड पिट से लेकर अमिताभ बच्चन की तस्वीरें दिखीं

हाउडी मोदी कार्यक्रम में एक तरफ ब्रैड पिट से लेकर अमिताभ बच्चन की तस्वीरें दिखीं तो दूसरी तरफ समोसे से लेकर बर्गर तक की बात हुई। दुनिया में भारत की उपस्थिति का मंच बने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का ऐसा समां बंधा कि ऐसा लगा जैसे मिनी इंडिया ही अमेरिका में आ बसा हो।

यह कार्यक्रम दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों का गवाह तो बना ही। इसके अलावा दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के कूटनीतिक संबंधों को भी मजबूत करने वाला रहा है।

प्रधानमंत्री ने बंद गले का कुर्ता व जैकेट पहना था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के मेगा शो हाउडी मोदी के लिए बंद गले का कुर्ता व जैकेट पहनने का निर्णय लिया। पीएम मोदी ने हल्के रंग के कुर्ते की बजाय इस कार्यक्रम के लिए पीले रंग का पूरे बाजू का कुर्ता और हमेशा की तरह चूड़ीदार पायजामा पहना।

कुर्ते के ऊपर ग्रे रंग का आधे बाजू वाला जैकेट खूब खिल रहा था। जैकेट पर वर्गाकार लकीरें खिंची हुई थीं। इस प्रकार का जैकेट अब लोगों के बीच मोदी जैकेट के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

जब हाउडी मोदी में गूंजा वैष्णव जन तो..

हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को याद करते हुए भारतीय-अमेरिकी कलाकारों ने उनके प्रिय भजन 'वैष्णव जन तो..' को गाया।

इस दौरान मार्टिन लूथर किंग जूनियर द्वारा गांधी के विचारों को याद करके अमेरिकी नागरिक अधिकारों के आंदोलन पर पड़ी गांधी की शिक्षाओं के प्रभाव को भी याद किया गया।

ट्रंप ने मोदी को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। बता दें कि 17 सितंबर को मोदी ने अपना 69वां जन्मदिन मनाया है।

ट्रंप ने असाधारण काम करने के लिए मोदी की प्रशंसा की और कहा कि भारत में हुए आम चुनावों में 60 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान में भाग लिया और उन्हें भारी बहुमत से दोबारा चुना।

ये भी पढ़ें...कश्मीर पंडित, सिख और वोहरा समुदाय से मिले मोदी, आगे जो हुआ वो भावुक कर देगा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story