पीएम मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। वह यहां जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और समिट को संबोधित करेंगे।

Published by Aditya Mishra Published: September 23, 2019 | 8:59 am
Modified: September 23, 2019 | 9:00 am

नई दिल्ली: ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। वह यहां जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और समिट को संबोधित करेंगे।

वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस बैठक में शामिल होने के लिए पहले ही न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं। हालांकि इमरान संयुक्त राष्ट्र संघ में कश्मीर मसले को उठाएंगे।

ये भी पढ़ें…क्या ‘हाउडी मोदी’ से दुनिया भर में भारत की छवि होगी और मजबूत? पढ़ें ये रिपोर्ट

बता दें कि पीएम मोदी रविवार रात 9.30 बजे के करीब ह्यूस्टन स्थित एनआरजी स्टेडियम पहुंचे। जहां उन्होंने हाउडी मोदी कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया। इससे पहले पीएम मोदी का ह्यूटन में भव्या स्वादगत किया गया।

ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने पीएम मोदी के सम्मान में उन्हें शहर की चाबी सौंपी। इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि टर्नर ने भारत को अमेरिका एक भरोसेमंद दोस्त कहा।

ये भी पढ़ें…PM मोदी का अमेरिका दौरा: पहले ही दिन ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी डील, साइन हुआ एमओयू

ह्यूस्टन के बाद ये हैं आगे के कार्यक्रम

23 सितंबरः पीएम मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे। वह आतंकवाद के मसले पर कई देशों के नेताओं से मिलेंगे। इसके बाद वह अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी को गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकी पर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पीएम मोदी ब्लूमबर्ग के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।

25 सितंबरः पीएम मोदी कैरिकोम की बैठक में हिस्सा लेंगे, जहां डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात और बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है।

27 सितंबर: अमेरिकी दौरे के अंतिम दिन पीएम मोदी यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें…हाउडी मोदी पर राहुल गांधी को मिला करारा जवाब, बरस पड़ीं उमा भारती