×

आसान नहीं था हिजबुल कमांडर का खात्मा करना, सेना ने तैयार की थी ये रणनीति

सुरक्षाबलों को इनपुट मिलने के बाद मंगलवार की रात को ही पुलिस, सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने बेगपोरा में मंगलवार रात कॉर्डन सर्च ऑपरेशन शुरू किया। जिसके तहत उन्होंने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली।

Shreya
Published on: 7 May 2020 8:35 AM GMT
आसान नहीं था हिजबुल कमांडर का खात्मा करना, सेना ने तैयार की थी ये रणनीति
X

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने बुधवार को आखिरकार मोस्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया। सुरक्षाबलों को इनपुट मिला था कि हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू अपने साथियों के साथ अपनी मां से मिलने अपने गांव बेगपोरा आ रहा है। इसके बाद सुरक्षाबलों ने नाइकू को पकड़ने के लिए एक पुख्ता रणनीति तैयार की और उसके पूरे गांव को घेर लिया। बता दें कि इससे पहले कई बार सुरक्षाबलों ने उसे घेरा भी लेकिन वह हर बार बचकर निकलने में कामयाब होता रहा। लेकिन इस बार सुरक्षाबल नाइकू को भागने कोई भी मौका नहीं देना चाहते थे।

यहां छिपा था रियाज नाइकू, सेना को मिली खबर

सुरक्षाबलों को इनपुट मिलने के बाद मंगलवार की रात को ही पुलिस, सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने बेगपोरा में मंगलवार रात कॉर्डन सर्च ऑपरेशन शुरू किया। जिसके तहत उन्होंने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली। उनेक पास पक्की सूचना थी कि नाइकू यहां छिपने के लिए जमीन के अंदर बनाए गए अज्ञात ठिकानों और सुरंगों में शरण लेता है।

यह भी पढ़ें: विशाखापट्टनम हादसा: राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की ये बड़ी अपील

रेलवे ट्रैक और सेब के बागों की खुदाई

इसलिए उन्होंने गांव में रियाज नाइकू के आतंकी ठिकानों और सुरंगों को खोजने के लिए पहले रेलवे ट्रैक और सेब के बागों की जेसीबी से खुदाई की। इसके साथ ही घर-घर जाकर सर्च ऑपरेशन भी शुरु किया। इस पूरे ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों ने इस बात को प्राथमिकता दी कि इस दौरान किसी भी आम नागरिकों को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे।

अभी एक ओर रेलवे ट्रैक और सेब के बागों में खुदाई हो ही रही थी कि सुरक्षाबलों ने उस ठिकाने का भी पता लगा लिया, जहां पर हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू के छिपे होने की आशंका थी।

यह भी पढ़ें: विशाखापट्टनम हादसे को लेकर NDMA के साथ चल रही पीएम की बैठक खत्म

पहले आसपास रहने वालों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया

सबसे पहले सुरक्षाबलों ने रात करीब 2 बजे नाइकू के मकान के आसपास के करीब 16 घरों रहने वाले लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, उसके बाद उन्होंने हिज्बुल कमांडर के खात्मे की कार्रवाई शुरू की।

आईईडी लगाकर मकान को उड़ाया

जैसे ही सुरक्षाबलों ने चिन्हित मकान को घेरा इस दौरान आतंकियों ने सुबह करीब 9 बजे सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। दोनों तरफ से फायरिंग की गई। उसके बाद सुरक्षाबलों ने हंदवाड़ा में हुए नुकसान को मद्देनजर रखते हुए आईईडी लगाकर उस मकान को उड़ा दिया। इस दौरान हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू मारा गया। नाइकू के अलावा एक अन्य आतंकी का भी शव वहां से बरामद किया गया था।

यह भी पढ़ें: विशाखापट्टनम हादसा: राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की ये बड़ी अपील

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story