×

यहां जानें कैसे पहुंचाएं PM मोदी तक अपनी बात

भारत के कई नागरिक अलग-अलग मुद्दों, विचारों, सुझावों एवं शिकायतों पर बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री से संपर्क करना चाहते हैं। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय से कैसे संपर्क किया जा सकता है।

Shivakant Shukla
Published on: 1 Jun 2019 12:30 PM GMT
यहां जानें कैसे पहुंचाएं PM मोदी तक अपनी बात
X

नई दिल्ली: 17वें लोकसभा चुनाव में प्रचंड़ जीत के बाद प्रधानमंत्री के पद के रूप में नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में काबिज हुए हैं। ऐसे में हर नागरिक को अपने प्रधानमंत्री से मिलने का अधिकार है।

भारत के कई नागरिक अलग-अलग मुद्दों, विचारों, सुझावों एवं शिकायतों पर बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री से संपर्क करना चाहते हैं। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय से कैसे संपर्क किया जा सकता है। कुछ समय पहले तक भारत के किसी आम नागरिक के लिए प्रधानमंत्री से मिलना या उनसे सीधे संपर्क स्थापित करना आसान नहीं था, परन्तु नई तकनीकों के माध्यम से पीएम मोदी ने इसे आसान बना दिया है। तो आइये जानें इसके बारे में...

ये भी पढ़ें— क्या आप जानते हैं बसों में लगी पैनिक बटन के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के तरीके

(1.) प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं| पीएमओ कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर आप सीधे प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं। इस वेब पोर्टल का निर्माण प्रधानमंत्री कार्यालय के स्टाफ द्वारा प्रधानमंत्री के साथ बातचीत हेतु भारत की जनता के लिए तैयार किया गया है। आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर लॉग इन करने के बाद अपने आप को प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के लिए पंजीकृत भी कर सकते हैं।

(2) आरटीआई एक्ट 2005 के तहत भी आप अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन एक आवेदन भरना होगा, जिसके साथ आपको 10 रूपए नकद या “सेक्शन ऑफिसर, पीएमओ” के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। इसके संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप “पीएमओ इंडिया आरटीआई पेज” पर जा सकते हैं।

(3) नीचे दिए गए पते पर पत्र लिखकर भी प्रधानमंत्री से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

वेब सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,

साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011

दूरभाष संख्या:- 011-23014547

ये भी पढ़ें— नए नवेले मंत्री को गृह मंत्री अमित शाह ने लगाई फटकार, जानें क्या है मामला

(4) MyGov.nic.in इस वेबसाइट के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरकर अपनी पूरी परेशानी बता सकते हैं या कोई सुझाव दे सकते हैं। परन्तु इसके लिए सर्वप्रथम आपको इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा।https://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx

(5.) फैक्स (Fax) के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं। 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 नंबर पर फैक्स भी कर सकते हैं और अपनी समस्या या सुझाव प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं। यदि वास्तव में आपका फैक्स महत्वपूर्ण है तो आपको उसका उत्तर भी दिया जाएगा।

(6.) आप सोशल मीडिया/ई-मेल के माध्यम से भी प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं।

Contact Narendra Modi

Source:www.d152j5tfobgaot.cloudfront.net.com

ईमेल के माध्यम से

प्रधानमंत्री को narendramodi1234@gmail.com पर ईमेल भी भेज सकते हैं। यह जानकारी DIGIlOCKER की वेबसाइट पर दी गयी है, साथ ही उनकी एंड्राइड ऐप के पेज पर भी है।

ये भी पढ़ें— जानिए दुनिया के किस देश में नल खुला छोड़ना हुआ अपराध घोषित

यू ट्यूब के द्वारा

अपनी बात को प्रधानमंत्री तक यू ट्यूब के जरिये भी पंहुचा सकते हैं। इसके लिए यू ट्यूब चैनल पर ‘Send Message’ के विकल्प को चुनना होगा। इसके माध्यम से आपका प्रश्न प्रधानमंत्री तक पहुंच जाएगा।

ट्वीटर के माध्यम से



फेसबुक पेज के जरिये

प्रधानमंत्री के फेसबुक पेज या fb.com/pmoindia पर जाकर भी अपने सवाल पूछ सकते हैं। इसके लिए आपको एक पोस्ट लिखना होगा जिसमे आपका सवाल होगा।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story