दशहरे और दिवाली से पहले यात्रियों को तोहफा, सस्ता हुआ इस ट्रेन का टिकट

उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि हमसफर एक्सप्रेस के किराये को नेशनलॉइज किया गया है। इसकी वजह से किराये में तो कमी आएगी साथ में यात्रियों को फायदा भी होगा।

दशहरे और दिवाली से पहले यात्रियों को तोहफा, सस्ता हुआ इस ट्रेन का टिकट

दशहरे और दिवाली से पहले यात्रियों को तोहफा, सस्ता हुआ इस ट्रेन का टिकट

नई दिल्ली: दिवाली और दशहरा के मौके पर भारतीय रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत दे रहा है। दरअसल भारतीय रेलवे ने हमसफर ट्रेन के किराए में कटौती का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से भारतीय रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर स्कीम को हटा लिया है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी का अमेरिका दौरा: पहले ही दिन ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी डील, साइन हुआ एमओयू

फ्लेक्सी फेयर स्कीम को हटाने के बाद ट्रेन की इस ट्रेन के टिकट सस्ता हो गया है। यही नहीं, भारतीय रेलवे द्वारा इन ट्रेनों के तत्काल टिकट के किराए को भी कम कर दिया गया है। पहले बेस फेयर 1.5 गुना था। मगर अब यह बेस फेयर का 1.3 तीन गुना होगा।

यह भी पढ़ें: ह्यूस्टन में पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया ऐसा काम, दंग रह गए अफसर

इसका मतलब ये हुआ कि अब से हमसफर ट्रेनों का तत्काल का किराया सामान्य नियमानुसार ही लगेगा जो दूसरी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में लगता है। मालूम हो, आनंद विहार से गोरखपुर के रूट पर देश की पहली हमसफर ट्रेन चलाई गई। वहीं, हमसफर एक्सप्रेस के किराये को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया था।

यह भी पढ़ें: HOWDY MODI: पीएम मोदी का दिवाना होगा अमेरिका, ट्रंप की अग्निपरीक्षा

उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि हमसफर एक्सप्रेस के किराये को नेशनलॉइज किया गया है। इसकी वजह से किराये में तो कमी आएगी साथ में यात्रियों को फायदा भी होगा। यह एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं से युक्त है, यात्रियों को अब कम किराये में भी आरामदायक और सुविधाजनक सफर का आनंद देगी।

जानिए हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

  • हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के हर कैबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री की सुविधा है।
  • ट्रेन में CCTV, GPS बेस्ट पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम की सुविधाएं भी मौजूद हैं।
  • लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी हर बर्थ में दिया गया है।
  • साइड बर्थ की गैप को ढकने की व्यवस्था भी हमसफर एक्सप्रेस में दी गयी है। यह अन्य ट्रेनों से अलग है।
  • ट्रेन की गति का पता जीपीएस सिस्टम से स्टेशनों को चल जाएगा। ट्रेन अब आगे किस स्टेशन पर रुकने वाली है, यह भी पता चल जाएगा।