×

26 जनवरी से पहले अलर्ट पर जम्मू-कश्मीर, CISF के सैकड़ों जवानों ने संभाला मोर्चा

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP (निलंबित) देवेंद्र सिंह को लेकर नई खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) पूछताछ कर रही है।

Roshni Khan
Published on: 17 Jan 2020 5:38 AM GMT
26 जनवरी से पहले अलर्ट पर जम्मू-कश्मीर, CISF के सैकड़ों जवानों ने संभाला मोर्चा
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP (निलंबित) देवेंद्र सिंह को लेकर नई खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) पूछताछ कर रही है। इस बीच जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को सौंपने का आदेश दिया है। पुलिस महानिदेशक (DGP) के आदेश के मुताबिक, इन दोनों संवेदनशील हवाई अड्डों को 31 जनवरी तक (CISF) को सौंप दिया जाना है।

ये भी पढ़ें:SC के फैसले से टेलीकॉम कंपनियों को लगा झटका, 23 जनवरी तक करना होगा भुगतान

जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, 'आतंकियों के साथ गिरफ्तार किए गए डीएसपी देवेंद्र सिंह ने कई खुलासे किए गए है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आतंकियों को पहुंचाने में वह मदद करता था। इस खुलासे के बाद श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को देने का फैसला किया गया है। इसकी सुरक्षा अभी तक राज्य पुलिस के साथ सीआरपीएफ करती थी।'

आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया गया था डीएसपी

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले के मीर बाजार में पुलिस ने शनिवार को हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी नवीद बाबा और अल्ताफ के साथ DSP देवेंद्र सिंह को अरेस्ट किया था। साथ ही एक वकील को भी अरेस्ट किया गया था, जो आतंकी संगठनों के लिए ओवरग्राउंड वर्कर के रूप में काम कर रहा था।

ये भी पढ़ें:बुरी हार के बाद आज ऑस्ट्रेलिया से बदलना लेने के जज्बे से उतरेगी टीम इंडिया

800 CISF सुरक्षाकर्मी करेंगे तीनों एयरपोर्ट की सुरक्षा

केंद्र सरकार ने पिछले साल फैसला किया था कि लेह के साथ-साथ श्रीनगर और जम्मू हवाईअड्डों की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसफ को उनकी संवेदनशीलता के मद्देनजर दी जाएगी। बीते दिनों ही केंद्र सरकार ने इन तीनों हवाई अड्डों पर सुरक्षा का जिम्मा संभालने के लिए 800 CISF कर्मियों की नियुक्ती को मंजूरी दी थी। CISF राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा बल है और मौजूदा समय में इसके जिम्मे दिल्ली और मुंबई के साथ-साथ देश के 61 हवाई अड्डों की सुरक्षा है।

पुलिस को मिला CISF के लिए व्यवस्था करने का निर्देश

CISF अगले महीने तक जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लेगी। वहीं, श्रीनगर और लेह एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा वहां के मौसम के साफ होने के बाद संभाली जाएगी। इस बीच DSP और आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद CISF की तैनाती में तेजी लाई गई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस से CISF जवानों के लिए घर, परिवहन और दूसरी जरूरतों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें:26 जनवरी पर ऑफर: बहुत सस्ते मिलेंगे ये मोबाइल

CISF अंदर तो CRPF करेगी बाहर की सुरक्षा

CISF के जिम्मे श्रीनगर एयरपोर्ट के अंदर की सुरक्षा होगी, जबकि एयरपोर्ट के बाहर की सुरक्षा का जिम्मा CRPF करेगी। वहीं, जम्मू एयरपोर्ट के अंदर की सुरक्षा CISF के पास रहेगी, लेकिन बाहर की सुरक्षा जम्मू-कश्मीर पुलिस ही करेगी। दोनों एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए CISF को जरूरी सामान दिया जाएगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story