×

हैदराबाद एनकाउंटर केस में पुलिस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने लिया ये बड़ा फैसला

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप और हत्या के सभी आरोपियों के एनकाउंटर  में मारे जाने की जांच अब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए ये बातें कही।

Aditya Mishra
Published on: 11 Dec 2019 8:18 AM GMT
हैदराबाद एनकाउंटर केस में पुलिस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने लिया ये बड़ा फैसला
X

हैदराबाद: हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप और हत्या के सभी आरोपियों के एनकाउंटर में मारे जाने की जांच अब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए ये बातें कही। एनकाउंटर की जांच के लिए अभी तक जज का नाम फाइनल नहीं किया गया है। कोर्ट इस मामले पर गुरुवार को सुनवाई करेगा।

बता दें कि शुक्रवार की सुबह हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर के सभी चार आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए थे, जिसके बाद से हैदराबाद पुलिस पर कई सवाल उठ रहे हैं। हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराते हुए चारों आरोपियों के एनकाउंटर को फर्जी बताया गया है, जिसके बाद सीएम के चंद्रशेखर राव ने एसआईटी के गठन को मंजूरी दी थी।

रचकोंडा के पुलिस कमिश्नर महेश एम भागवत की अध्यक्षता में बनी यह टीम एनकाउंटर से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर रही है। इसपर पीड़िता के पिता ने कहा है कि हम अदालत के फैसले का पालन करेंगे।

देश नागरिकों के मानवाधिकारों की रक्षा करने में जूझ रहा है: आरएम लोढ़ा

इससे पूर्व मंगलवार को देश के पूर्व चीफ जस्टिस (सीजेआई) आरएम लोढ़ा ने हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक की रेप और हत्या के आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने की घटना का हवाला देते हुए कहा कि देश नागरिकों के मानवाधिकारों की रक्षा करने में जूझ रहा है और इस तरह के अपराध समाज में व्याप्त गहरी दुर्भावना को दर्शाते हैं।

ये भी पढ़ें...SIT के हाथ में हैदराबाद एनकाउंटर की जांच, चारों आरोपी पुलिस मुठभेड़ में हुए थे ढेर

हम अराजकता वाले समाज की ओर बढ़ रहे हैं: पूर्व सीजेआई

वहीं, अपराधियों के बर्बर अपराध करने से नहीं डरने और पुलिस मुठभेड़ में चारों आरोपियों के मारे जाने को दुखद बताते हुए पूर्व सीजेआई लोढ़ा ने कहा, 'क्या हम अराजकता वाले समाज की ओर बढ़ रहे हैं।'

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को जला देना और हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म-हत्या मामले में चार आरोपियों के शव, भारत के दो पहलुओं की सटीक तस्वीर पेश करता है।

गौरतलब है कि दोनों जस्टिस यहां अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थान द्वारा आयोजित मानवाधिकार दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

ये भी पढ़ें...हैदराबाद केस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया

हम मानवाधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं: लोढ़ा

जस्टिस लोढ़ा ने कहा, 'हम मानवाधिकार दिवस मना रहे हैं, दूसरी ओर यह भी तथ्य है कि हम मानवाधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसका स्पष्ट उदाहरण हैदराबाद में पशु चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या व पुलिस मुठभेड़ में आरोपियों के मारे जाने के मामले में देखने को मिलता है।'

लोढ़ा ने आगे कहा, 'देश के एक हिस्से में हर दिन बलात्कार और हत्या की घटनाएं हो रही हैं या दूसरा इस तरह के अपराध समाज में व्याप्त गहरी दुर्भावना को दर्शाते हैं।

ये भी पढ़ें...SIT के हाथ में हैदराबाद एनकाउंटर की जांच, चारों आरोपी पुलिस मुठभेड़ में हुए थे ढेर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story