×

खून से कोरोना का इलाज: आईसीएमआर का नया तरीका, जानवरों से मिलेगा एंटीसेरा

आईसीएमआर ने हैदराबाद की एक फार्मा कंपनी बायोलॉजी ई लिमिटेड दोनों संगठनों ने मिलकर एक प्यूरीफाइड एंटीसेरा विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने इसे जानवरों के अंदर विकसित किया है। दरअसल, एंटीसेरा जानवरों से लिया गया ब्लड सीरम होता है।

Newstrack
Published on: 2 Oct 2020 7:31 AM GMT
खून से कोरोना का इलाज: आईसीएमआर का नया तरीका, जानवरों से मिलेगा एंटीसेरा
X
खून से कोरोना का इलाज: आईसीएमआर का नया तरीका, जानवरों से मिलेगा एंटीसेरा

नई दिल्ली: कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन की खोज के लिए दुनियाभर के शोधकर्ता नई-नई प्रणालियों और अनुसंधानों पर काम कर रहे हैं। वैक्सीन की खोज में शोधकर्ताओं ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। कोरोना वायरस को हराने के लिए आईसीएमआर को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। आईसीएमआर ने हैदराबाद की एक फार्मा कंपनी बायोलॉजी ई लिमिटेड के साथ कोरोना के इलाज का नए नया तरीका पेश किया है।

एंटीसेरा जानवरों से लिया गया ब्लड सीरम होता है

बता दें कि आईसीएमआर ने हैदराबाद की एक फार्मा कंपनी बायोलॉजी ई लिमिटेड दोनों संगठनों ने मिलकर एक प्यूरीफाइड एंटीसेरा विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने इसे जानवरों के अंदर विकसित किया है। दरअसल, एंटीसेरा जानवरों से लिया गया ब्लड सीरम होता है। इसमें किसी खास एंटीजन का मुकाबला करने के लिए एंटीबॉडी मौजूद होती हैं।

corona-icmr-2

कोरोना का इलाज जानवरों के खून से किया जा सकता

डॉक्टरों के मुताबिक ये किसी खास बीमारी के इलाज या उससे बचाव के लिए इंजेक्शन के तौर पर दिया जाता है। इस मामले में कोरोना के इलाज के लिए एंटीसेरा को तैयार किया गया है। इसका मतलब यह कहा जा सकता है कि अब कोरोना का इलाज जानवरों के खून से किया जा सकता है।

ये भी देखें: मिठाई पर मुसीबत: हलवाइयों के लिए लागू ये नियम, हो सकता है लाखों का नुकसान

शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 81484 नए मामले

वहीं शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 81484 नए मामले सामने आए जिसके बाद देश में वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 63 लाख से ऊपर पहुंच गई है। वहीं, देश में अब तक 53 लाख से ज्यादा लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। वायरस के कारण अब तक एक लाख के करीब मरीजों की मौत हो गई है।

ये भी देखें: तानाशाह ने कराई बहन की हत्या! हुआ बड़ा खुलासा, इन तस्वीरों से सच्चाई आई सामने

corona-icmr-3

अब तक मृतकों संख्या 99,773- केंदीय स्वास्थ्य मंत्रालय

केंदीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 81,484 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 63,94,069 हो गए हैं। वहीं 1,095 लोगों की मौत होने से मृतकों संख्या 99,773 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार 53,52,078 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे देश छोड़कर चले गए है। देश में वर्तमान में कोविड-19 के 9,42,217 सक्रिय मामले हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story