×

राज्य छोड़ना मुश्किल: सरकार ने जारी किए कड़े निर्देश, जानना बहुत जरूरी

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के मकसद काम करने वाले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने टेस्टिंग रणनीति में बड़ा बदलाव किया है।

Monika
Published on: 5 Sep 2020 8:07 AM GMT
राज्य छोड़ना मुश्किल: सरकार ने जारी किए कड़े निर्देश, जानना बहुत जरूरी
X
दूसरे राज्य जाने के लिए करानी होगी कोरोना जांच (file photo)

कोरोना वायरस महामारी ने पूरे देश वासियों को हिला कर रख दिया हैं। इसकी वजह से लोगों को अपने काम काग तक छोड़ने पड़े। यही नहीं जो अपने घरों से दूर रहकर घर वालो के लिए पैसे कमाने सहरों में काम करते थे। उनके लिए महामारी सबसे ज्यादा दुःख लेकर आई।

वापस लौट रहे लोग

अब इतने दिनों के लॉकडाउन के बाद लोग वापस अपने कामों पर जा रहे हैं। धीरे-धीरे इस वायरस के बीच रहना सीख रहे हैं। लोग सुरक्षित रहे, सुरक्षित रह कर काम करें, इसके लिए सरकार ने भी कई बड़े बदलाव किए हैं।

ये भी पढ़ेंः रिया का भाई गिरफ्तार! किया बड़ा खुलासा, बहन को देता था ड्रग्स

covid -19

ये है नया बदलाव

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के मकसद काम करने वाले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने टेस्टिंग रणनीति में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव सभी के लिए लाभकारी होगा। अब तक देश में डॉक्टर्स और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह पर ही लोगों की जांच हो रही थी, लेकिन अब कोई भी जांच करा सकता है। शुक्रवार को जारी हुए एडवाइजरी में ICMR ने स्पष्ट किया कि अगर कोई राज्य चाहता है तो वह अपने यहां आने वाले दूसरे राज्य के निवासियों से कोविड निगेटिव की रिपोर्ट मांग सकता है।

ये भी पढ़ेंः शोविक-मिरांडा खोलेंगे रिया की पोल, आज कोर्ट में पेशी, हो सकती है गिफ्तारी

इस वजह से उठाया कदम

ऐसा इसलिए किया गया हैं ताकि रेलवे और हवाई यात्राओं सरीखी सेवाओं में कोई अड़चन ना और सभी बेफिक्र यात्रा करें। ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वालों को कोविड जांच करानी पड़ सकती है। हालांकि अब तक किसी राज्य ने अपनी ओर से इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया है। टेस्टिंग की रणनीति को सफल बनाने के चार श्रेणियों के तहत-

-कंटेनमेंट जोन्स में काम कर रहे हेल्थवर्कर्स का टेस्ट जरूर होना चाहिए।

- किसी में लक्षण हों या ना हों अब कोई भी अपनी जांच करा सकता है।

-जिन भी लोगों ने बीते 14 दिनों में कोई अंतरराष्ट्रीय यात्रा की है, उनमें सिम्प्टमैटिक के अलावा भी सभी की जांच होगी।

-किसी दूसरे राज्य या दूसरे देशों की यात्रा करने वालों के लिए कोविड-19 निगेटिव होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ेंः शोविक-मिरांडा खोलेंगे रिया की पोल, आज कोर्ट में पेशी, हो सकती है गिफ्तारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story