×

फिर लगने जा रहा लाॅकडाउन? तैयारियां हुईं तेज, जान लें सभी नियम

देश में एक बार फिर कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है। वही दिल्ली कोरोना संक्रमण की तीसरी स्टेज से गुज़र रही हैं। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन की चर्चा तेज़ हो गई है।

Monika
Published on: 24 Nov 2020 4:42 AM GMT
फिर लगने जा रहा लाॅकडाउन? तैयारियां हुईं तेज, जान लें सभी नियम
X
क्या दोबारा लगने वाला है लॉकडाउन? यहाँ जाने सभी सवालों के जवाब

देश में एक बार फिर कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है। वही दिल्ली कोरोना संक्रमण की तीसरी स्टेज से गुज़र रही हैं। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन की चर्चा तेज़ हो गई है। वही देश के कुछ जगहों जैसे हमदाबाद में प्रशासन प्रतिबंध और कर्फ्यू लगा चुका है।

सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ

कुछ हफ़्तों में बाज़ारों में भीड़ भाड़ भी देखने को मिली जिसकी तस्वीरें सामने आ रही हैं। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ते देखा गया। जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में सभी के मन में ये सवाल उठ रहा है कि अगर देश में एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ गया तो क्या होगा?

इसका असर खरीदारों पर नहीं दिखा

दिवाली बीतने के बाद भी बाज़ारों में काफी भीड़ देखने को मिल रही है। लेकिन इसका असर खरीदारों में अब तक नज़र नहीं आया। गूगल मोबिलिटी ट्रेंड के आंकड़ों पर गौर करें तो बाजार अब भी कोविड से पहले के स्तर की खरीदारी तक नहीं पहुंच पाए हैं। इसके लिए 3 जनवरी 2020 तक और लॉकडाउन के बाद 17 नवंबर तक पांच सप्ताह के आंकड़ों में तुलना की गई। दिवाली में हुई शॉपिंग के बावजूद इसमें ज्यादा असर नहीं पड़ा। लेकिन यह जनवरी से फरवरी के दौरान पांच सप्ताह के आंकड़ों से 17 प्रतिशत कम रही।

नौकरियों पर आएगा संकट!

देश में 25 मार्च से लगे लॉकडाउन के बाद कई लोगों की नौकरियों में संकट मंडराने लगा। इस दौरान कई काम ठप हो गए, हज़ारों लोगों की नौकरी चली गई।ऐसे में अगर देश में दोबारा लॉक डाउन होता है तो हालात काफी बदतर हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : फिर लॉकडाउन होगा देश: आज हो सकता है ऐलान, मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक

दोबारा लॉकडाउन से खतरें में कई सेक्टर

कोरोना से बढ़ते मामले को देखते हुए अगर सरकार देश में एक बार फिर से लॉकडाउन करती है तो कई ऐसे सेक्टर हैं जो तबाह हो जाएंगे। जो अब तक उभर नहीं पाए। डिमांड और सप्लाई प्रभावित लोगों पर तो सबसे ज्यादा इसका असर होने वाला है।

ये भी पढ़ें : रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: रेलवे ने चलाईं 40 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story