×

FASTag का बदला नियम: टोल नहीं पार कर पाएंगे आप, गाड़ी वालों सावधान

अगर आपने अब तक अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगवाया है तो कोई बात नहीं है। आप बिना फास्टैग के भी नेशनल हाई वे टोल प्लाजा से सफर तय कर सकते हैं। आपको कोई पेनाल्टी (Penalty) भी नहीं देनी होगी।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 7:32 AM GMT
FASTag का बदला नियम: टोल नहीं पार कर पाएंगे आप, गाड़ी वालों सावधान
X
फास्टैग के इस्तेमाल पर कई तरह का कैशबैक व अन्य ऑफर भी मिलता है। इसके इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि टोल प्लाजा पर लंबी लाइनें नहीं लगानी पड़ती है।

नई दिल्ली: 1 दिसंबर यानी आज से गाड़ी से संबंधित कुछ नियम बदले हैं। ऐसे में अगर आपने अब तक अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगवाया है तो कोई बात नहीं है। आप बिना फास्टैग के भी नेशनल हाई वे टोल प्लाजा से सफर तय कर सकते हैं। आपको कोई पेनाल्टी (Penalty) भी नहीं देनी होगी। लेकिन हां पूरे देश में सभी फोर व्हीलर्स के लिए FASTag लगाना जरूरी है। बीते साल दिसंबर में छूट के साथ केंद्र सरकार ने सभी गाड़ियों पर FASTag को बेहद जरूरी कर दिया था।

ये भी पढ़ें... विकास दुबे कांड: इन 90 अधिकारियों की आई शामत, SIT ने सरकार से की ये मांग

फास्टैग का बदला नियम

हालाकिं पुरानी गाड़ियों पर भी फास्टैग(FASTag) लगाना अब अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में FASTag नहीं लगाने वालों से टोल पर दोगुना पैसा वसूलने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था, लेकिन इस बीच एक अच्छा अपडेट आया है।

जिसके चलते अब दोगुना टोल नहीं वसूला जाएगा। इस कड़ी में NHAI ने गाड़ी वालों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए यह सहूलियत दी है, जिसका फायदा उनको मिलेगा जिन्होंने FASTag नहीं लगवाया है।

आज यानी 1 जनवरी, 2021 से टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को डेडिकेटेड FASTag लेन में बदला जाएगा। सरकार की इस सुविधा के जरिए धीरे-धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा। इससे किसी भी टोल प्लाजा पर राशि भुगतान नहीं होगा।

ये भी पढ़ें...किसान आंदोलन: 32 जत्थों की मीटिंग में फैसला, 3 बजे केंद्र सरकार से करेंगे मुलाकात किसान प्रतिनिधि

FASTag नहीं लगाने वाली गाड़ियों से

तो अब ऐसे में अगर आपके पास FASTag नहीं है तो आपकी गाड़ी टोल से पास नहीं हो पाएगी और आपको वापस भी जाना पड़ सकता है। सरकार की योजना FASTag नहीं लगाने वाली गाड़ियों से टोल प्लाजा पर दोगुना टोल टैक्स वसूलने की थी। हालाकिं इस खास सर्विस का इस्तेमाल करके आप टोल प्लाजा पर बिना FASTag के दोगुना टैक्स देने से बच जाएंगे।

यदि आपकी गाड़ी पर FASTag नहीं है और आप दोगुना टैक्स देने से बचना चाहते हैं तो आपको प्री पेड टच एंड गो कार्ड (Prepaid touch and go card) का इस्तेमाल करना होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए एक जनवरी से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री पेड कार्ड सर्विस की शुरुआत करेगी।

ये भी पढ़ें...15 दिसंबर तक गिर जाएगी ममता बनर्जी की सरकार? जानिए पूरी बात

Newstrack

Newstrack

Next Story