भीषण बारिश शुरू: गरज के साथ झमक कर गिरेगा पानी, IMD का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों यानी 19 और 20 सितंबर को तेज बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है, जिससे कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

rainfall

बारिश की फोटो(सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत के कई हिस्सों में मॉनसून (Monsoon) लगातार सक्रिय है। देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों यानी 19 और 20 सितंबर को तेज बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है, जिससे कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं। IMD ने कहा है कि केरल, ओडिशा, कर्नाटक के तटीय इलाकों और अडमान व निकोबार में भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी जन्मदिवस: सेवा सप्ताह, दिव्यांगजनों को वितरित किये गए ट्राइसायकिल

अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

विभाग के मुताबिक, मानसून गर्त अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है, जो कि राजस्थान के गंगानगर से बंगाल की खाड़ी तक जाता है। इसके अलावा अगले पांच दिनों के दौरान मानसून गर्त का पश्चिमी छोर हिमालय की तलटही में रहने के आसार हैं और गर्त का पूर्वी छोर 19 सितंबर से दक्षिण की तरह जाने की आशंका है। विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम की ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: सीबीआई का एक्शन: इस तारीख को उठ सकता है सुशांत की मौत के राज से पर्दा

Heavy Rain
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार (सोशल मीडिया)

अनुकूल परिस्थितियों के चलते इन राज्यों में तेज बारिश की संभावना

IMD के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसी ही बने रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं। विभाग का कहना है कि ऐसी अनुकूल परिस्थितियों के चलते अगले तीन दिनों तक केरल, तेलंगाना, कर्नाटक के तटीय और उत्तरीय इलाके, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, केंद्रीय महराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी और तेज बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: तीन हजार का तमंचा पंचायत चुनाव का टिकटः बाहुबली बन जीतना चाहते हैं चुनाव

गुरुवार को इन राज्यों में बूंदाबांदी के आसार

इसके अलावा विभाग का कहना है कि आज यानी गुरुवार को ओडिशा, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, केंद्रीय महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और छत्तीसगढ़ में हल्की आंधी के साथ थोड़ी-बहुत बूंदाबांदी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में ताबड़तोड़ छापेमारी: बड़े नामों का खुलासा, NCB को मिली कामयाबी

rainy weather
80 फीसदी खत्म हुआ रेनी सीजन (फोटो- सोशल मीडिया)

रेनी सीजन लगभग 80 फीसदी खत्म

स्काईमैट वेदर का कहना है कि मानसून के अंत में केंद्रीय और पूर्वीय भारत के कुछ हिस्सों में तेज बारिश देखी जाने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि  चार महीने का रेनी सीजन लगभग 80 फीसदी खत्म हो चुका है।

यह भी पढ़ें: तो तैयार है भारत चीन से वार्ता और जरूरत पड़े तो दो-दो हाथ करने को भी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App