×

पीएम मोदी की मौजूदगी में भाजपा की अहम बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की ओर से जल्द ही पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का एलान किया जाएगा। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है और इसे प्रतिष्ठा की जंग बना लिया है।

Roshni Khan
Published on: 21 Feb 2021 4:29 AM GMT
पीएम मोदी की मौजूदगी में भाजपा की अहम बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
X
पीएम मोदी की मौजूदगी में भाजपा की अहम बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा (PC: social media)

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ तेज होते किसान आंदोलन और पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की आहट के बीच भाजपा की रविवार को अहम बैठक होगी। इस बैठक को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी हिस्सा लेंगे।

बैठक में विभिन्न राज्यों के पदाधिकारी भी हिस्सा लेंगे और अपने राज्यों से जुड़ी संगठनात्मक और सियासी गतिविधियों का ब्यौरा भी रखेंगे। माना जा रहा है कि बैठक में मुख्य रूप से उन राज्यों पर ज्यादा चर्चा होगी जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके साथ ही किसान आंदोलन के असर की समीक्षा भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:Bigg Boss 14: फिनाले से पहले राहुल का खुलासा, जानें क्यों छोड़कर गए थे घर

इन राज्यों पर होगी विशेष चर्चा

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की ओर से जल्द ही पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का एलान किया जाएगा। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है और इसे प्रतिष्ठा की जंग बना लिया है।

इसके साथ ही असम में भी पार्टी अगले कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने की कोशिश में जुटी हुई है। इसलिए इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी बैठक में चुनावी राज्यों के लिए पदाधिकारियों को उचित दिशा निर्देश भी देंगे।

यूपी, उत्तराखंड और पंजाब पर भी फोकस

जानकारों का कहना है कि बैठक में चुनावी राज्यों के साथ ही उन राज्यों पर भी विशेष रूप से चर्चा की जाएगी जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। भाजपा को अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में विधानसभा चुनाव लड़ना है और ये तीनों राज्य सियासी नजरिए से भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश को सियासी नजरिए से देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। उत्तराखंड भी भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है और भाजपा यहां एक और कार्यकाल के लिए सरकार बनाने की कोशिश करेगी। किसानों के मुद्दे पर पंजाब में भाजपा का अकाली दल से गठबंधन टूट चुका है। ऐसे में भाजपा को अपने दम पर पंजाब में अपनी ताकत दिखानी है। इन तीनों राज्यों पर भी भाजपा की बैठक में चर्चा हो सकती है।

farmer farmer (PC: social media)

किसान आंदोलन पर भी होगी चर्चा

सूत्रों के मुताबिक चुनावी रणनीति बनाने के साथ ही बैठक में किसान आंदोलन पर भी व्यापक चर्चा की जाएगी। भाजपा नेतृत्व ने पिछले दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सांसदों को इलाके के जाट नेताओं को मनाने की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी।

किसान आंदोलन का पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में ज्यादा असर दिख रहा है। इन राज्यों के पार्टी पदाधिकारियों से किसान आंदोलन के बाबत जानकारी ली जाएगी। पिछले साल नवंबर के आखिरी हफ्ते से ही किसान आंदोलन चल रहा है और पार्टी नेतृत्व इस आंदोलन के लंबा खिंचने से सतर्क हो गया है।

पंजाब में भाजपा को लगा है झटका

पंजाब में हाल में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। कांग्रेस ने भाजपा और अकाली दल दोनों को झटका देते हुए पंजाब के ज्यादातर नगर निगमों पर कब्जा कर लिया। इसके पीछे किसानों की नाराजगी को भी बड़ा कारण माना जा रहा है। इस कारण पार्टी नेतृत्व किसान आंदोलन को लेकर सतर्क हो गया है ताकि भविष्य में और ज्यादा सियासी नुकसान न हो सके।

elections elections (PC: social media)

बैठक में रखी जाएगी संगठनात्मक रिपोर्ट

रविवार को होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न प्रदेशों के संगठन मंत्री और महासचिव भी हिस्सा लेंगे। शनिवार को हुई बैठक में इन संगठन मंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों का बेवरा दिया था।

ये भी पढ़ें:बारिश 24 घंटों में: इन राज्यों में गिरेगा झमाझम पानी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

इस बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी महासचिवों के साथ विस्तृत मंथन भी किया था। इस मंथन के दौरान रविवार को होने वाली बैठक की पूरी रूपरेखा तैयार की गई है ताकि प्रधानमंत्री पीएम मोदी नरेंद्र मोदी के सामने पूरी रिपोर्ट रखी जा सके।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story