करदाताओं को बड़ी राहत: धड़ाधड़ आ रहा खातों में पैसा, जानें कैसे

लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए इनकम टैक्स विभाग तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में अब तक 10 लाख से ज्यादा करदाताओं को कुल मिलाकर 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड किया गया।

लखनऊ: लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए इनकम टैक्स विभाग तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में अब तक 10 लाख से ज्यादा करदाताओं को कुल मिलाकर 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड किया गया। वहीं विभाग 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचाने के काम में जुटा हुआ है।

10 लाख से ज्यादा करदाताओं को कुल 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड

दरअसल, आयकर विभाग ने पिछले एक हफ्ते में 10.2 लाख करदाताओं को कुल 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। इस बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अप्रैल तक उन्होंने 10 लाख से ज्यादा करदाताओं को करोड़ों का रिफंड दिया।

वित्त मंत्रालय के निर्देश पर आयकरदाताओं को राहत पहुंचा रहा CBDT

बता दें कि पिछले सप्ताह वित्त मंत्रालय ने निर्देश दिए थे कि पांच लाख रुपये तक का टैक्स रिफंड जल्द से जल्द किया जाए। ऐसा कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचाने के तहत निर्देशित किया गया। इसपर विभाग ने तत्काल एक्शन दिया।

ये भी पढ़ेंः गुड न्यूज: कोरोना से जंग जीत रहे ये राज्य, केरल में आज सिर्फ एक नया मरीज

इस हफ्ते करीब 1 लाख 75 हजार करदाताओं को होगा रिफंड

इसी कड़ी में अब विभाग इस हफ्ते करीब एक लाख 75 हजार करदाताओं को रिफंड देगा। बताया जा रहा है कि 5 से 7 कार्यदिवसों में ये रिफंड कर दाताओं के खातों में पहुँच जाएगा।

ये भी पढ़ेंः खाते के नियमों में बदलाव: जान लें PF खाताधारक, ऐसे निकलेंगे पैसे

जानें CBDT के बारे में

बता दें कि सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी टैक्स के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है। सीबीडीटी ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपये के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किये थे। विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गये ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है। उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किये जाने के बारे में पूछा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App