×

आयकर रिटर्न का आखिर दिन: तुरंत हो जाएं सावधान, 1 घंटे में लाखों ने किया फाइल

आयकर रिटर्न(Income Tax Return) फाइल करने की आज यानी रविवार को आखिरी तारीख है। आयकर रिटर्न भरने के बाद उसका ई-वेरिफिकेशन जरूर करें क्योंकि इसके बाद ही आईटीआर(ITR) की प्रक्रिया पूरी होती है। आप अपने रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jan 2021 6:57 AM GMT
आयकर रिटर्न का आखिर दिन: तुरंत हो जाएं सावधान, 1 घंटे में लाखों ने किया फाइल
X
करदाता(Tax Payer) अपने आयकर(Income Tax) रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

नई दिल्ली। आज बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। जीं हां साल 2019-20 की आयकर रिटर्न(Income Tax Return) फाइल करने की आज यानी रविवार को आखिरी तारीख है। कल आखिरी तारीख से एक दिन पहले दोपहर 12 बजे तक इनकम टैक्स रिटर्न 3,30,142 लोगों ने भरा। जबकि इनमें से 1.2 लाख ने तो 1 घंटे में ही फाइल किया। वहीं गुजरात हाईकोर्ट ने सीबीडीटी(CBDT) से आईटीआर(ITR) फाइल करने की तारीख बढ़ाने के बारे में विचार करने को कहा है।

ये भी पढ़ें...दिल्लीः आयकर रिटर्न भरने की तारीख 15 फरवरी तक बढ़ाई गई

रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई

ऐसे में आईटीआर यानी आयकर रिटर्न भरने के बाद उसका ई-वेरिफिकेशन जरूर करें क्योंकि इसके बाद ही आईटीआर(ITR) की प्रक्रिया पूरी होती है। आप अपने रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं। इस बारे आप अपने आईटीआर के स्टेटस की जांच करने के लिए incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

इसके साथ ही करदाता(Tax Payer) अपने आयकर(Income Tax) रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं। लेकिन इसमें सबसे जरूरी रिफंड के लिए आपका खाता पैन से जुड़ा होना जरूरी है।

बता दें, आयकर विभाग ने घोषणा की थी कि एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड ही जारी किया जाएगा। यह केवल उसी बैंक खाते में जमा होगा जो पैन कार्ड से लिंक है और जिसका विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पूर्व सत्यापन हो चुका है।

ये भी पढ़ें...आयकर विभाग का एलान: रिटर्न फॉर्म में कर रहा ये बदलाव, मिलेगा फायदा

income फोटो-सोशल मीडिया

ये सब दस्तावेज बहुत आवश्यक

अब आईटीआर फाइल करने के लिए अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, निवेश की डिटेल्स और उसके प्रूफ/सर्टिफिकेट, फॉर्म-16, फॉर्म- 26 AS, आदे अपने पास रख लें। जिसके चलते ये सब दस्तावेज बहुत आवश्यक होते हैं।

ऐसे में सबसे पहले करदाता www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। पहली बार रिटर्न भरने वाले यहां रजिस्टर्ड करें। अगर आपने पहले भी रिटर्न भरा है तो आप यूजर आईडी, पासवर्ड, आदे डालकर लॉग इन करें। फिर आप अब 'e-File’ टैब पर जाएं और आयकर(Income Tax Return) लिंक पर क्लिक करें।

फिर अब आईटीआर फॉर्म भरकर असेसमेंट ईयर सेलेक्ट करें। इसके बाद करदाता आईटीआर फॉर्म नंबर, फाइलिंग टाइप और सबमिशन मोड सिलेक्ट करें। अगर ओरिजिनल रिटर्न भर रहे हैं तो 'Original' टैब पर क्लिक करें। वहीं अगर रिवाइज्ड रिटर्न भर रहे हैं तो 'Revised Return' पर क्लिक करें।

इन पर क्लिक करने के बाद Prepare and Submit Online को चुनें फिर Continue को क्लिक करें। ऐसे में निवेश की सभी जानकारियां, हेल्थ और जीवन बीमा पॉलिसी आदि की जानकारियां भरें। सबसे आखिरी में एक वेरिफिकेशन का पेज आएगा, जिसे आप चाहें तो उसी समय वेरिफाई कर दें, नहीं तो 120 दिन के अंदर वेरिफाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...आयकर ने झुग्गी वाले को भेजी एक करोड़ की नोटिस, वजह जान चौंक जायेंगे

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story