×

स्वतंत्रता दिवस: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

आज स्वतंत्रता दिवस है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह करीब 7:30 बजे झंडा फहराया। कोरोना काल के बीच आज पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 3:13 AM GMT
स्वतंत्रता दिवस: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा
X
लाल किले पर झंडा फहराते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो

नई दिल्ली: आज स्वतंत्रता दिवस है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह करीब 7:30 बजे झंडा फहराया। कोरोना काल के बीच आज पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

इस बार लाल किले पर आयोजित होने वाला समारोह काफी अलग रहा। लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह कोरोना संक्रमण की वजह से बेहद सीमित रखा गया था। गिने-चुने लोगों को इस ही इसमें शामिल होने के लिए निमत्रंण भेजा गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराने से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके भी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

ये भी पढ़ेंः सैनिकों को बड़ा तोहफा: 12 लाख रुपये का लाइफ कवर, एचडीएफसी ने किया एलान

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो



वहीं इस बार के कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। कोरोना को देखते हुए समारोह में इस बार बच्चे शामिल नहीं हुए। समारोह में इस बार सेना के बैंड नहीं हुए। सिर्फ 100-200 अतिथि ही शामिल हुए।

मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप ज़रूरी किया गया था। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था देखी गई। 1500 कोरोना योद्धा समारोह में शामिल हुए। पुलिस के जवान PPE किट में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- सहमी सरकार: केरल हादसे से हुआ कोरोना विस्फोट, सीएम-मंत्री तक पहुंचा खतरा

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो

कोरोना काल में भारत 'विश्व गुरू'

बताते चले कि इस कोरोना काल में भी भारत विश्व गुरू बनकर उभरा है। इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में 'अर्थनीति' का नया फॉर्मूला दिया और एनएएम समिट में स्वास्थ सेवाओं के विस्तार का मंत्र दिया।

भारत ने कोरोना काल में 150 से अधिक देशों की सहायता की। भारत ने G-20 देशों को चुनौतियों से आगाह किया। सार्क देशों को कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में एकजुट किया।

सार्क फंड में 10 मिलियन डॉलर की घोषणा की। दुनिया के बड़े नेताओं से बात करके रणनीति बनाई। दुनिया के कई देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी।

ये भी पढ़ेंः मोदीजी जान बचाओः कोरोना से लड़ाई में जान गंवा रहे निजी डॉक्टर्स, नहीं मिल पाता इलाज

Newstrack

Newstrack

Next Story