×

भारत को कमजोर समझने की गलती चीन को पड़ी भारी, सामने आई छटपटाहट

भारत ने आज लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(एलएसी) पर चीनी सेना को उसी के भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया है। अगर हम चीन के आरोपों की मानें तो हमारे देश की सेना ने तीन हिलटॉप पर कब्जा कर लिया है।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 12:32 PM GMT
भारत को कमजोर समझने की गलती चीन को पड़ी भारी, सामने आई छटपटाहट
X
बेगुन ने कहा, "हिंद महासागर क्षेत्र में मजबूत बहुपक्षीय संरचनाओं की कमी है। उनके पास नाटो या यूरोपीय संघ के भाग्य का कुछ भी नहीं है।

नई दिल्ली: भारत ने आज लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(एलएसी) पर चीनी सेना को उसी के भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया है। अगर हम चीन के आरोपों की मानें तो हमारे देश की सेना ने तीन हिलटॉप पर कब्जा कर लिया है। उसके सर्विलांस सिस्टम को उखाड़ फेंका है और कैमरों को डैमेज कर दिया है।

हालांकि, चीन के द्वारा लगाए गए किसी भी तरह के आरोप को भारत सरकार ने नकार दिया है। उधर बॉर्डर पर भारत की बढ़ती गतिविधियों के बाद से चीन की चिंता बढ़ गई है।

जिसके कारण चीनी सेना पीएलए ने भारत के ठाकुंग इलाके के पास सैनिकों की संख्या को बढ़ाना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि बीते शनिवार को बॉर्डर पर स्थिति काफी तनाव वाली हो गई थी।

Army एलएसी पर पहरा देते भारतीय सैनिक की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…आज दिन भर बारिश: यहां लगातार दो दिन गिरेगा पानी, जारी हुआ अलर्ट

भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर चीन रखता था नजर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने अपने सीमा निगरानी तंत्र को स्वचालित बनाया है और भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए कैमरे और सेंसर तैनात लगाए हैं। ठाकुंग के पास की ऊंचाई के पास भी चीनी सेना, भारतीय सेना की ऊंचाई और उसकी आवाजाही पर कड़ी नजर रखती थी।

ऊंचाई पर कब्जा करने के चीनी इरादे को भांपते हुए पिछले हफ्ते ही भारतीय सेना के एक विशेष ऑपरेशन यूनिट और सिख लाइट इन्फैंट्री के कर्मियों समेत एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को पहाड़ की ऊंचाई पर तैनात किया गया है। ये यूनिट चीनियों द्वारा किसी भी हरकत का जवाब देने में सक्षम है।

बता दें कि 29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने न सिर्फ न ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा जमाया, बल्कि चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को हटा दिया है।

यह भी पढ़ें…महिला डाॅक्टर की निर्मम हत्या: इस हालत में मिला शव, कांप जाएगी रूह

Indian Army भारतीय सैनिकों की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

चीन की ओर से बॉर्डर पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई गई

चीन की ओर से बॉर्डर पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई गई, लेकिन भारत ने अपनी मौजूदगी को सख्त किया। साथ ही ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप के पास चीनी सेना ने मौजूदा स्थिति को बदलना चाहा लेकिन उसे सफलता नहीं मिल पाई।

उधर दोनों देशों के बीच हुई ब्रिगेड कमांडर लेवल की वार्ता में चीन ने लगातार ये मामला उठाया है कि भारत ने हिलटॉप पर कब्जा जमा लिया है। लेकिन इसी बैठक में भारत ने भी चीन की घुसपैठ पर विरोध दर्ज कराया।

चीनी दूतावास की तरफ से कहा गया कि 31 अगस्त को भारतीय सेना के जवानों ने पिछले समझौतों को तोड़ा और घुसपैठ की कोशिश की। हालांकि, भारतीय सेना की ओर से 31 अगस्त के ऑपरेशन को लेकर किसी तरह का खुलकर जवाब नहीं दिया गया।

यह भी पढ़ें…RPF महिला दारोगा बनीं डॉक्टर! रेलवे स्टेशन पर कराई डिलवरी, हो रही तारीफ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story