×

INDIA Alliance Mumbai Meeting: इंडिया गठबंधन के नेताओं का मुंबई में जमावड़ा, जानें बैठक का पूरा शेड्यूल

INDIA Alliance Mumbai Meeting: अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष का एक बड़ा हिस्सा पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से रोकने के लिए गंभीर कोशिश करता नजर आ रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2023 4:28 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 5:06 AM GMT)
INDIA Alliance Mumbai Meeting: इंडिया गठबंधन के नेताओं का मुंबई में जमावड़ा, जानें बैठक का पूरा शेड्यूल
X
INDIA Alliance Mumbai Meeting (photo: social media )

INDIA Alliance Mumbai Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी नीत एनडीए आम चुनाव में जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या नहीं, इसकी चर्चा आज हर कोई कर रहा है। विरोधी और समर्थक अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से इसे लेकर दावे कर रहे हैं। अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष का एक बड़ा हिस्सा पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से रोकने के लिए गंभीर कोशिश करता नजर आ रहा है।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बना विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की तीसरी बैठक महाराष्ट्र की राजधानी और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में होने जा रही है। दो दिवसीय बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई के पांच सितारा होटल ग्रैंड हयात में होने वाली है। विपक्षी नेताओं के इस ग्रैंड मीटिंग के लिए महाराष्ट्र का विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) ने बड़ी तैयारी कर रखी है।

150 कमरे किए गए बुक

पटना और बेंगलुरू के बाद मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं की तीसरी बैठक होने जा रही है। इस बैठक में कुछ जाने-माने चेहरों को छोड़ दें तो विपक्ष के लगभग वे तमाम कद्दावर नेता शामिल होंगे, जो मोदी सरकार से दो-दो हाथ कर रहे हैं। इनमें तमिलनाडु, बिहार, पंजाब समेत छह राज्यों के मुख्यमंत्री से लेकर कई पूर्व मुख्यमंत्री और सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल हैं। इन वीवीआईपी नेताओं के लिए मुंबई के सांताक्रूज करीना स्थित पांच सितारा ग्रैंड हयात होटल में 150 कमरे बुक किए गए हैं। इसके अलावा नेताओं के रिश्तेदारों के लिए भी आसपास के होटलों में कमरे बुक किए गए हैं।

बैठक का क्या है शेडयूल

इंडिया अलायंस के नेताओं का आज यानी बुधवार 30 अगस्त से मुंबई पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। कुछ नेता आज शाम तक मुंबई पहुंच जाएंगे, तो कुछ कल सुबह और दोपहर तक पहुंचेंगे। 31 अगस्त शाम 6 बजे तक गठबंधन के सभी नेता होटल पहुंच जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, शाम 6 बजे रात साढ़े 8 बजे तक विपक्षी नेताओं की पहली फॉर्मल मीटिंग होगी। इसके बाद सभी नेता डिनर करेंगे, जिसकी मेजबानी पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे कर रहे हैं।

बैठक के दूसरे दिन यानी 1 सितंबर को सुबह साढ़े बजे से दोपहर दो बजे तक विपक्षी गठबंधन के नेताओं की दूसरे दौर की बैठक होगी। बैठक के बाद सभी नेता लंच करेंगे और इसके बीच प्रेस को संबोधित किया जाएगा। जिसमें बड़े ऐलान होने की संभावना है। प्रेस कॉफ्रेंस के बाद सभी नेता वापस अपने-अपने राज्य के लिए रवाना हो जाएंगे।

बैठक में हो सकते हैं बड़े ऐलान

I.N.D.I.A गठबंधन में कांग्रेस विरोधी दलों के शामिल होने के बावजूद अब तक का सफर ठीक-ठाक रहा है। ज्यादा बड़े विवाद अब तक खुलकर सामने नहीं आए हैं। इसलिए विपक्षी एकजुटता की इस कवायद को अब गंभीरता से लिया जाने लगा है। सूत्रों की मानें तो मुंबई में होने जा रही तीसरी बैठक में इस अलायंस को और परिपक्व करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि बैठक में संयोजक की नियुक्ति, प्रवक्ताओं की नियुक्ति, गठबंधन का दिल्ली में एक मुख्यालय और अलायंस का एक लोगो जारी करने पर फैसला हो सकता है। बैठक में इस बात पर जोर दिया जाएगा कि अधिक से अधिक सीटों पर एनडीए के उम्मीदवारों से वन टू वन का मुकाबला हो।

एनडीए की महाराष्ट्र यूनिट की भी होगी बैठक

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक सितंबर को एक और महत्वपूर्ण सियासी बैठक होने जा रही है। इस दिन महाराष्ट्र में सरकार चला रही एनडीए ने बैठक की घोषणा की है। वर्तमान में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चल रही महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी, शिवसेना शिंदे गुटे और एनसीपी अजित पवार गुट शामिल हैं। 1 सितंबर को एक तरफ जहां शिवसेना और एनसीपी का पुराना खेमा I.N.D.I.A गठबंधन की मीटिंग में शिरकत करता नजर आएगा, वहीं दूसरी तरफ इन दलों का नया खेमा बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के साथ बैठक करता नजर आएगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story