TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

INDIA Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन के समन्वय समिति का ऐलान, शरद पवार, केसी वेणुगोपाल समेत 13 नेता हैं मेंबर

INDIA Alliance Meeting Mumbai Update: मुंबई में आयोजित विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में बनाई गई इस कमेटी में शामिल नेताओं के नाम इस प्रकार हैं...

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Sep 2023 9:40 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2023 11:44 AM GMT)
INDIA Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन के समन्वय समिति का ऐलान, शरद पवार, केसी वेणुगोपाल समेत 13 नेता हैं मेंबर
X
INDIA Alliance Meeting Mumbai Update (Photo - Social Media)

INDIA Alliance Meeting Mumbai Update: मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आयोजित विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक के दूसरे दिन बड़ा फैसला लिया गया है। गठबंधन में शामिल सियासी दलों के बीच बेहतर समन्वय के लिए एक कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई गई है, जिसमें 13 नेताओं को शामिल किया गया है। इस कमेटी में शामिल नेताओं के नाम इस प्रकार हैं –

1. KC वेणुगोपाल, कांग्रेस
2. MK स्टालिन, DMK
3. शरद पवार, NCP
4. संजय राउत, Shiv Sena UBT
5. तेजस्वी यादव, RJD
6. अभिषेक बनर्जी, TMC
7. राघव चड्ढा, AAP
8. जावेद ख़ान, SP
9. ललन सिंह, JDU
10. हेमंत सोरेन, JMM
11. डी. राजा, CPI
12. उमर अब्दुल्ला, NC
13. महबूबा मुफ्ती, JKPDP

समिति में दो सीएम, एक डिप्टी सीएम और तीन पूर्व सीएम

इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल अलायंस (I.N.D.I.A) की 13 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी में दो मौजूद मुख्यमंत्री (एमके स्टालिन और हेमंत सोरेन) , एक मौजूदा उपमुख्यमंत्री(तेजस्वी प्रसाद यादव) और तीन पूर्व मुख्यमंत्री (शरद पवार, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती) शामिल हैं।

लोगो पर नहीं बन पाई बात

मुंबई में आयोजित इंडिया अलायंस की बैठक में आज लोगो के लॉन्च करने का भी कार्यक्रम था। लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, लोगो के 6 डिजाइन शॉर्ट लिस्ट हुए थे, जिनमें से एक सभी को पसंद आया, लेकिन इसमें कुछ बदलाव के सुझाव दिए गए। जिसके बाद अगली मीटिंग में इसे जारी करने का निर्णय लिया गया।

कपिल सिब्बल के आने से असहज हुई कांग्रेस

मुंबई आयोजित विपक्षी नेताओं की बैठक में शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल भी शामिल हुए। पूर्व सीनियर कांग्रेस लीडर सिब्बल यूपीए सरकार के दौरान कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस की कार्यप्रणाली और शीर्ष नेतृत्व की आलोचना करते हुए पार्टी को छोड़ दिया था। वे सपा की मदद से उच्च सदन पहुंचे हैं।

ऐसे में बैठक में उनकी अप्रत्याशित एंट्री से कांग्रेसी खेमे में हलचल मच गई। बिना आधिकारिक आमंत्रण के सिब्बल के बैठक में पहुंचने को लेकर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल नाराज दिखे और उन्होंने उद्धव ठाकरे के सामने अपनी नाराजगी बयां भी की। हालांकि, अखिलेश यादव और फारूक अब्दुल्ला ने उन्हें मनाने की कोशिश की, जिसके बाद कपिल सिब्बल को भी फोटो सेशन का हिस्सा बनाया गया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story