×

INDIA Alliance Mumbai Meeting: INDIA की बैठक आज से, लोगो जारी होने के साथ होंगे कई अहम फैसले, 28 दल लेंगे हिस्सा

INDIA Alliance Mumbai Meeting: इस दो दिवसीय बैठक में 28 दलों के नेताओं के हिस्सा लेने की संभावना है जिनमें छह राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेताओं के पहुंचने का सिलसिला मंगलवार से ही शुरू हो गया था।

Anshuman Tiwari
Published on: 31 Aug 2023 2:23 AM GMT
INDIA Alliance Mumbai Meeting: INDIA की बैठक आज से, लोगो जारी होने के साथ होंगे कई अहम फैसले, 28 दल लेंगे हिस्सा
X
INDIA Alliance Mumbai Meeting (photo: social media )

INDIA Alliance Mumbai Meeting: पटना और बेंगलुरु के बाद विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की तीसरी महत्वपूर्ण बैठक आज मुंबई में शुरू होगी। इस बैठक के लिए मुंबई में जोरदार तैयारियां की गई हैं। विपक्षी नेताओं के स्वागत में मुंबई में जगह-जगह बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाए गए हैं। इस दो दिवसीय बैठक में 28 दलों के नेताओं के हिस्सा लेने की संभावना है जिनमें छह राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेताओं के पहुंचने का सिलसिला मंगलवार से ही शुरू हो गया था।

बैठक शुरू होने से पहले कुछ दलों की ओर से अपने नेता की पीएम पद पर दावेदारी जताई जाने से सियासी माहौल गरमाया हुआ है। हालांकि इस मुद्दे पर बैठक में चर्चा होने की उम्मीद कम जताई जा रही है। इस बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के साथ ही विपक्षी गठबंधन के लोगो का भी अनावरण होगा। मुंबई बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गठबंधन इंडिया के संयोजक पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

अगर यह फैसला हुआ तो यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा जिन्हें पहले संयोजक बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं। इसके अलावा दूसरे दलों के 11 प्रमुख नेताओं को सह संयोजक पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। बैठक के दौरान दिल्ली में इंडिया का मुख्यालय स्थापित करने की घोषणा भी किए जाने की उम्मीद है।

पांच सितारा होटल में भव्य तैयारियां

मुंबई में विपक्षी नेताओं की यह महत्वपूर्ण बैठक एयरपोर्ट के पास स्थित पांच सितारा ग्रैंड हयात होटल में होगी। बैठक के लिए कई दिनों से चल रही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। बैठक में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। आयोजन को भव्य बनाने के लिए कई छोटी समितियों का गठन किया गया है जो परिवहन से लेकर मीडिया प्रचार और अन्य लॉजिस्टिक की देखरेख कर रही हैं।

विपक्षी नेताओं के लिए ग्रैंड हयात होटल में सौ से ज्यादा कमरे बुक किए गए हैं। इसके अलावा हयात होटल के आसपास के होटलों में भी कमरे बुक कराए गए हैं ताकि किसी को कोई दिक्कत न हो। एयरपोर्ट से लेकर होटल तक बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

बदलाव का विकल्प पेश करने की तैयारी

बैठक की शुरुआत से पहले एनसीपी के मुख्य शरद पवार ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बैठक में 28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। उन्होंने भरोसा जताया कि विपक्षी गठबंधन राजनीतिक बदलाव के लिए ऐसा विकल्प पेश करेगी जिसे हराना असंभव होगा।

उन्होंने कहा कि गठबंधन में शामिल दलों के बीच अभी तक सीटों के बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। अपने भतीजे अजित पवार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि एनसीपी को लेकर कोई दुविधा की स्थिति नहीं है और समय आने पर ऐसे लोगों को जनता सबक सिखा देगी।

लोकतंत्र को बचाने के लिए हुए एकजुट

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम लोकतंत्र को बचाने के लिए एक मंच पर आए हैं। उन्होंने इस सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया कि इंडिया का संयोजक किसे बनाया जाएगा। पीएम पद के चेहरे के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारे पास इसके लिए कई विकल्प हैं जबकि भाजपा के पास सिर्फ एक चेहरा है।

ठाकरे ने कहा कि विपक्षी गठबंधन का डर दिखने लगा है और इसी कारण गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कमी की गई है। कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि अब सहयोगी दलों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है और सभी दलों के प्रतिनिधि बैठक में हिस्सा लेने के लिए मुंबई पहुंच रहे हैं।

लोगों अनावरण के बाद डिनर का कार्यक्रम

बैठक के लिए तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक आज शाम को 6:00 बजे महाविकास अघाड़ी गठबंधन के नेताओं की ओर से विपक्षी नेताओं का स्वागत किया जाएगा। बैठक में विपक्षी नेताओं का स्वागत भी शानदार ढंग से करने की तैयारी है। मेहमानों का स्वागत महाराष्ट्रीयन अंदाज में तुतारी और नासिक ढोल से किया जाएगा। इसके बाद शाम 6:30 बजे इंडिया गठबंधन के लोगों का अनावरण किया जाएगा। इसके बाद विपक्षी नेताओं के सम्मान में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से डिनर का आयोजन किया गया है।

डिनर में महाराष्ट्र की पारंपरिक डिशों के अलावा लजीज शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन परोसने की तैयारी है। बैठक के आयोजन में महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल तीनों दलों के नेता प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। गठबंधन में शामिल तीनों दलों शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट),कांग्रेस और एनसीपी के 18 लोगों की एक टीम बनाई है। तीनों प्रमुख दलों के 6- 6 लोगों को रखकर कर जिम्मेदारियों का बंटवारा किया गया है।

दूसरे दिन की बैठक में होगी महत्वपूर्ण चर्चा

इंडिया' गठबंधन की औपचारिक बैठक 1 सितंबर को होगी। शुक्रवार को पूर्वाह्न 11:00 बजे एक ग्रुप फ़ोटोग्राफ़ की योजना बनाई गई है। इसके बाद दोपहर 2 बजे तक 'इंडिया' गठबंधन का मुख्य सम्मेलन होगा। दोपहर 2 बजे के बाद लंच का कार्यक्रम तय किया गया है और इसके बाद 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस मैं विपक्षी नेता बैठक के दौरान लिए गए फैसलों की जानकारी देंगे।

पहले हुई दोनों बैठकों के दौरान न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर कोई चर्चा नहीं हुई थी मगर मुंबई बैठक के दौरान इस पर भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

मीडिया में इंडिया गठबंधन की बातों को मजबूती से रखने के लिए प्रवक्ताओं की नियुक्ति पर भी चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही भविष्य में सामूहिक रैली के जरिए एनडीए को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी पर भी चर्चा होने की संभावना है।

खड़गे को मिल सकती है संयोजक की कमान

मुंबई बैठक के दौरान गठबंधन का संयोजक नियुक्त किए जाने का मामला सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी तक यह कयास लगाए जाते रहे हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है मगर अब उनकी उम्मीदों को झटका लगता दिख रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार की जगह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

जदयू सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार ने इंडिया का संयोजक बनने से इनकार कर दिया है। उनकी ओर कांग्रेस से कहा गया है कि वह अपने किसी नेता को गठबंधन का संयोजक बनाए। हालांकि चर्चा यह भी है कि नीतीश कुमार के नाम पर सहमति बनना मुश्किल माना जा रहा था।

इसके साथ ही राजद मुखिया लालू यादव के कई संयोजक वाले बयान के बाद सस्पेंस और बढ़ गया था। लालू यादव का कहना था कि गठबंधन में कई संयोजक बनाए जा सकते हैं। इसके बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि वे संयोजक बनने के इच्छुक नहीं है। उनका कहना था कि मेरी लालसा कोई पद पाने की नहीं है बल्कि मेरा मकसद एनडीए के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट बनाना है।

मुंबई बैठक से विपक्षी नेताओं में उत्साह

बैठक से पहले मुंबई में विपक्षी नेताओं के बीच काफी उत्साह नजर आ रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने बैठक से पूर्व कहा कि मुंबई बैठक में एनडीए के खिलाफ आक्रामक रणनीति तैयार की जाएगी। उद्धव के करीबी सांसद संजय राउत ने कहा कि विपक्षी दलों के बीच एकजुटता को लेकर काफी उत्साह है और मुंबई आने वाले सभी विपक्षी नेताओं का जोरदार स्वागत और अभिनंदन किया जाएगा।

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन में पिछले कुछ दिनों से खींचतान दिख रही थी मगर मुंबई बैठक से महाविकास अघाड़ी में भी एकजुटता नजर आ रही है। महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन की एकजुटता के लिए मुंबई बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story