×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

हजारों सैनिक तैनात: चीन का कब्जा अब इस इलाके में, अलर्ट हुआ भारत

भारत और चीन के बीच चल रहे विवादों के चलते लिपुलेख अब एक बार फिर चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन इस बार वहां नेपाल नहीं बल्कि चीन केंद्र है।

Newstrack
Published on: 1 Aug 2020 12:14 PM GMT
हजारों सैनिक तैनात: चीन का कब्जा अब इस इलाके में, अलर्ट हुआ भारत
X

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच चल रहे विवादों के चलते लिपुलेख अब एक बार फिर चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन इस बार वहां नेपाल नहीं बल्कि चीन केंद्र है। जीं हां लद्दाख में चीन दावा ठोंक रहा है कि उसने वहां से अपनी चीनी सेना को हटा लिया है, लेकिन लिपेलेख में अभी भी चीन के 1000 सैनिकों के तैनात होने की खबर मिली है। खबर सामने आई है कि चीन ने लिपुलेख में एलएसी के पार 1000 सैनिक तैनात किए हैं।

ये भी पढ़ें... भीषण सड़क हादसा: हर तरफ बिखर गए लोगों के टुकड़े, 3 लोगों की मौत

1000 जवान अपनी सीमा पर तैनात

आपको बता दें, कि लिपुलेख एक ऐसी जगह है, जो भारत, नेपाल और चीन की सीमाओं को मिलाता है। इन दिनों अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन ने एक बटालियन मतलब कि 1000 से ज्यादा जवान लिपुलेख के पास तैनात कर दिए हैं और इसके जवाब में भारत ने भी 1000 जवान अपनी सीमा पर तैनात कर दिए हैं।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बीते तीन महीनों से लद्दाख की वास्तविक रेखा नियंत्रण पर तनाव चल रहा है। अभी भी वहां पर चीनी सेना के तैनात होने की पुष्टि की जाती है। 15 जून को चीनी सेना की तरफ से हमला किया गया था, हालांकि ऐसा बीते 45 सालों में पहली बार हुआ था।

ये भी पढ़ें... अब कटेगी सैलरी: नौकरी वालों को लगा जोरदार झटका, बदला ये नियम

चीन लिपुलेख में अपनी सेना तैनात कर रहा

ऐसे में लद्दाख के बाद अब चीन लिपुलेख में अपनी सेना तैनात कर रहा है। सूत्रों से मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएलए के सैनिक लिपुलेख में एलएसी पर तैनात दिखाई दिए हैं। लिपुलेख में भारत ने मानसरोवर जाने के लिए रास्ता बनाया था और नेपाल ने लिपुलेख के भारत की तरफ से बनाई गई 80 किमी की सड़क का विरोध किया था।

फिर इसके बाद नेपाल ने अपना नया राजनैतिक नक्शा जारी किया, जिसमें कालापानी, लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया और भारत की ओर से इस पर कड़ा विरोध किया था।

लेकिन भारत, चीन के साथ-साथ नेपाल की सीमा पर अपनी सेना की तैनाती बढ़ा रहा है। महामारी के इस दौर में भारत को चीन, पाकिस्तान और नेपाल तीनों से भी तनाव को झेलना पड़ रहा है और भारत मुंहतोड़ जवाब भी दे रहा है।

ये भी पढ़ें... हादसे से दहला भारत: मजदूरों पर गिरा भारी-भरकम क्रेन, 10 की दर्दनाक मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story