×

अब कटेगी सैलरी: नौकरी वालों को लगा जोरदार झटका, बदला ये नियम

अगस्त के महीने का आगाज हो गया है। नया महीना आते ही कई नियम बदल जाते हैं। ऐसे में इस बार भी एक जरूरी बदलाव हुआ है, जिसका सीधा कनेक्शन आपकी सैलरी से है।

Newstrack
Published on: 1 Aug 2020 10:29 AM GMT
अब कटेगी सैलरी: नौकरी वालों को लगा जोरदार झटका, बदला ये नियम
X
अब कटेगी सैलरी: नौकरी वालों को लगा जोरदार झटका, बदला ये नियम

नई दिल्ली। अगस्त के महीने का आगाज हो गया है। नया महीना आते ही कई नियम बदल जाते हैं। ऐसे में इस बार भी एक जरूरी बदलाव हुआ है, जिसका सीधा कनेक्शन आपकी सैलरी से है। होने वाले इस बदलाव से अगस्त महीने में आपकी टेक होम सैलरी कम आएगी। तो चलिए बताते है आपको इसके बारे में पूरी बात।

ये भी पढ़ें... हादसे से दहला भारत: मजदूरों पर गिरा भारी-भरकम क्रेन, 10 की दर्दनाक मौत

कर्मचारियों की टेक होम सैलरी

देशभर में महामारी कोरोना संकट की वजह से सरकार ने पीएफ से जुड़े कुछ नियम बदले थे। इसमें एक नियम पीएफ का योगदान था। इस नए नियम के चलते पीएफ योगदान को 12 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया था, जिससे कर्मचारियों की टेक होम सैलरी 2 प्रतिशत तक बढ़ जाए।

ऐसे में ये जरूरी नहीं, बल्कि कंपनी को कर्मचारी से पूछना था। ये नियम जुलाई तक के लिए ही था। यानी कि जिन लोगों ने भी इस नए नियम को सेलेक्ट किया था, उनकी अगस्त महीने से टेक होम सैलरी कम आएगी। आपको बता दें कि इस नए नियम में लोगों की टेक होम सैलरी तो बढ़ गई थी लेकिन पीएफ में योगदान कम हो गया था।

सरल भाषा में समझें तो इस नियम में सरकार ने आपके पैसे को ही पीएफ खाते में रखने के बजाए दूसरे तरीके से आपको रकम दिया है। ईपीएफओ से जुड़े कर्मचारियों के हाथ में ज्‍यादा से ज्‍यादा नकदी पहुंचे, इसी उद्देश्य से बदलाव किया गया था।

ये भी पढ़ें...हिल गया बॉलीवुड: सुशांत के नौकर ने खोली पोल, बताई पूरी कहानी

कंपनी की तरफ से भी पीएफ

चलिए बता दें कि सामान्य तौर पर किसी भी कर्मचारी के मूल वेतन का 12 प्रतिशत योगदान कर्मचारी करता है, और इतना ही अंशदान नियोक्ता या कंपनी की तरफ से भी पीएफ में किया जाता है।

साथ ही किसी भी कंपनी या नियोक्‍ता के हिस्से के 12 प्रतिशत योगदान में से 8.33 प्रतिशत का योगदान कर्मचारी पेंशन योजना मतलब ईपीएस में होता है।

वहीं बची 3.67 प्रतिशत रकम का योगदान कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में होता है। इसके दूसरी तरफ, कर्मचारी के हिस्से का पूरा 12 प्रतिशत ईपीएफ यानी आपके पीएफ फंड में जाता है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान बौखला उठा: सुबह शाम ले रहा भारत का नाम, नहीं सो पा रहे इमरान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story