×

भारत-बांग्लादेश के बीच फिर चलेगी ट्रेन: दशकों बाद होगा ऐसा, इस दिन होगा उद्घाटन

पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और पड़ोसी बांग्लादेश के चिल्हाटी के बीच 55 साल बाद रेल मार्ग खोला जाएगा। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र वह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना करेंगी।

Monika
Published on: 11 Dec 2020 5:01 AM GMT
भारत-बांग्लादेश के बीच फिर चलेगी ट्रेन: दशकों बाद होगा ऐसा, इस दिन होगा उद्घाटन
X
भारत-बांग्लादेश के बीच चलेगी ट्रेन, 55 साल बाद होगा ऐसा, इस दिन मोदी-हसीना करेंगे उद्घाटन

पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और पड़ोसी बांग्लादेश के चिल्हाटी के बीच 55 साल बाद रेल मार्ग खोला जाएगा। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र वह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना करेंगी। इस बात की जानकारी नॉर्थईस्टफ्रंटियर रेलवे के अदिखारियों ने दी है।

इस वजह से बंद हुई थी रेलवे लाइन

वर्ष 1965 में भारत तथा पूर्वी पाकिस्तान के बीच रेल संपर्क टूटने के बाद कूचबिहार स्थित हल्दीबाड़ी और उत्तरी बांग्लादेश के चिलहटी के बीच रेलवे लाइन बंद कर दी गई थी। जिसके बाद अब एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुभान चंदा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना 17 दिसंबर को हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेल मार्ग का उद्घाटन करेंगे।

सालों बाद फिर चलेगी मालगाड़ी

उन्होंने बताया कि चिरहटी से हल्दीबाड़ी तक एक मालगाड़ी चलेगी, जो कि एनआरएफ के कटिहार डिवीजन के अधीन है। वही कटिहार के मंडल रेल प्रबंधक रविंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि रेल मंत्रालय ने मंगलवार को रेल मार्ग को फिर से खोलने के निर्णय की सूचना अधिकारियों को दी।

यह पढ़ें..लालू यादव जेल में रहेंगे या मिलेगी बेल, जमानत याचिका पर आज सुनवाई

इतनी होगी दूरी

खबरों की माने तो अंतरराष्ट्रीय सीमा से हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन की दूरी लगभग 4. 5 किलोमीटर है, बंगलादेश के चिल्हाटी की दूरी जीरो प्वॉइंट से 7.5 किलोमीटर। हल्दीबाड़ी और चिल्हाटी दोनों स्टेशन सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच पुराने ब्रॉड गेज रेलवे मार्ग पर थे, जो वर्तमान बांग्लादेश में क्षेत्रों से होकर गुजरते थे।

यह पढ़ें..वैक्सीन पर खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका, इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ

हल्दीबाड़ी का दौरान करने के बाद रविंद्र कुमार ने बताया कि इस मार्ग पर जब यात्री सेवा शुरू हो जाएगी तो लोह सिलीगुड़ी के पास स्थित जलपाईगुड़ी से कोलकाता, सात घंटे में पहुंच सकेंगे और इससे पूर्व के यात्रा समय में पांच घंटे की कमी आएगी।

ये भी पढ़ें: तमिल महाकवि और आजादी के सिपाही सुब्रह्मण्य भारती ,जानिए इनके बारे में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story