×

कोरोना वायरस का कहर, ईरान में फंसे भारतीयों को लाया गया देश

कोरोना वायरस से चीन में हाहाकार मचा हुआ है। अब इस खतरनाक वायरस ने इटली और ईरान में भी तबाही मचानी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में दहशत फैला हुआ है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 March 2020 6:41 AM GMT
कोरोना वायरस का कहर, ईरान में फंसे भारतीयों को लाया गया देश
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से चीन में हाहाकार मचा हुआ है। अब इस खतरनाक वायरस ने इटली और ईरान में भी तबाही मचानी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में दहशत फैला हुआ है।

ईरान में कोरोना की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा 237 से ऊपर पहुंच गया है। इस बीच ईरान में फंसे भारतीयों का रेस्क्यू कर लिया गया है और 58 लोगों का पहला जत्था भारत पहुंच गया है।

ये सभी लोग धार्मिक यात्रा के लिए ईरान गए थे। इस बीच कोरोना वायरस ने ईरान में पैर पसार लिए तो हर तरफ खौफ का मौहाल बन गया। भारत सरकार अलर्ट हो गई और ईरान से भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई।

यह भी पढ़ें...PM मोदी से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया, MP में कभी भी गिर सकती है कमलनाथ सरकार

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को श्रीनगर का दौरा किया और कोरोनावायरस से जूझ रहे ईरान में फंसे कश्मीरी छात्रों के माता-पिता को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

विदेश मंत्री ने कहा कि सरकार पहले तीर्थयात्रियों को निकालने की प्रक्रिया में है, जो आमतौर पर उम्र में बड़े होते हैं और उम्रदराज होने की वजह से वह कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील भी हैं। उन्होंने बताया था कि तीर्थयात्रियों को वापस लाने के बाद जल्द ही छात्रों को निकाल लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें...दर्दनाक हादसा: यहां होली पर पसरा मातम, चट्टान गिरने से 4 लोगों की हुई मौत

मंगलवार को श्रद्धालुओं का पहले जत्थे के बारे में भी एस. जयशंकर ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तेहरान से भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था वापस आ गया है। इसके लिए उन्होंने ईरानी अधिकारियों का भी शुक्रिया अदा किया। साथ ही ये भी बताया कि ईरान में फंसे बाकी भारतीयों को निकालने पर भी काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें...होली जैसे दुनिया के 6 त्यौहार: ये देश करते हैं भारत की नकल, मनाते हैं ऐसे…

ईरान में कोरोना ने बरपाया कहर

ईरान में कोरोना का कहर हर दिन बढ़ता जा रहा है। सोमवार को यहां कोरोना के कारण 43 लोगों की मौत हुई। अब तक कोरोना के संक्रमण से 237 लोगों से अधिक की मौत हो चुकी है। ईरान में कुल 7167 केस सामने आए हैं, जिनमें से 2394 पॉजिटिव पाए गए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story