भारत-चीन की सेना अलर्ट: बन रही युद्ध जैसी स्थिति, बढ़ता ज़ा रहा विवाद

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत और चीन की सेनाओं ने तांता लगा लगा दिया है। चीन ने अपनी सेना की तरफ से कई कमी नहीं की है, तो ऐसे में भारत किसी से कम नहीं है।

नई दिल्ली : लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत और चीन की सेनाओं ने तांता लगा लगा दिया है। चीन ने अपनी सेना की तरफ से कई कमी नहीं की है, तो ऐसे में भारत किसी से कम नहीं है। ऐसे में अब भारतीय इलाके से लगे हुए क्षेत्रों में चीनी सैनिक अर्टिलरी और आर्मर्ड यूनिट तैनात कर रहे हैं। बता दें, ये वहीं इलाके हैं जहां से भारतीय सीमा की दूरी सिर्फ कुछ घंटे में ही तय की जा सकती है।

ये भी पढ़ें… ये क्या, मंत्री और उनकी पत्नी को हुआ कोरोना, बेटे-बहु समेत 22 लोग चपेट में

दोनों देशों की सेना अपना मोर्चा संभाले

बीते कई दिनों में भारत-चीन दोनों देशों की सेनाएं कई बार आमने-सामने आ चुकी हैं। हालातों को देखते हुए एलएसी पर दोनों देशों की सेना अपना मोर्चा संभाले हुए है।

सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया कि ऐसे कई अवसर आए जब सेनाएं एक दूसरे के सामने आईं। खासकर फिंगर फोर का इलाका जहां बड़ी संख्या में चीनी सैनिक जुट गए और उस पूरे इलाके पर अपना दावा ठोकने लगे। वहां की सड़क और झील का उपयोग करते हुए चीन ने अपनी सेना उस इलाके में भेजी रखी है।

सूत्रों से ये भी बताया गया है कि दोनों ओर से कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। यहां तक कि दोनों देशों में कमांडिंग ऑफिसर और ब्रिगेड स्तर के अधिकारियों के बीच बात हो चुकी है।

 

ये भी पढ़ें…यूपी: सरकारी दफ्तरों में शिफ्ट में 100 फीसदी कर्मचारी बुलाए जाएंगे

अर्टिलरी और आर्मर्ड यूनिट तैनात

बॉर्डर पर विवाद पर मई के पहले हफ्ते से वार्ता चल रही है। इसमें आगे इस हालात का समाधान निकालने के लिए मेजर जनरल स्तर की बातचीत होने वाली है।

वहीं एक सूत्र ने ये भी बताया कि ऐसा लगता है कि चीनी सेना जानबूझ कर बातचीत टाल रही है ताकि उस इलाके में जमावड़ा लगाने का ज्यादा समय मिले सके। चीनी सेना ने उस पूरे इलाके में अर्टिलरी और आर्मर्ड यूनिट तैनात की है।

इसके बाद सूत्रों ने बताया कि चीन के जवाब में भारत ने भी अपनी फौज लगाई है। लद्दाख सेक्टर के कई इलाकों में ऊंचाई पर सैनिकों की तैनाती की गई है।  चीन के 5 हजार सैनिकों के जवाब में भारत ने भी अपनी फौज खड़ी की है।

ये भी पढ़ें…जिले में मचा हड़कंप: बढ़ते मामलों से डरें लोग, उत्साह बढ़ाने के लिये किया ये काम