तिलमिला उठा चीन: पकड़ा गया इनका खास सैनिक, भारत ने ऐसे धर दबोचा

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच लद्दाख के डेमचोक से चीनी सेना का एक सैनिक हिरासत में लिया गया है। उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए हैं।

Published by Shreya Published: October 19, 2020 | 2:53 pm
Modified: October 19, 2020 | 6:13 pm
chinese army

तिलमिला उठा चीन: पकड़ा गया इनका खास सैनिक, भारत ने ऐसे धर दबोचा (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन (India China Tension) के बीच जारी तनाव के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, लद्दाख में एक चीनी सैनिक पकड़ा गया था। जिसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी थे। वहीं माना जा रहा है कि इस खबर के बाद भारत और चीन के बीच एक बार फिर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, सभी औपचारिक जरूरी कार्रवाई करने के बाद चीनी सैनिक को चीन वापस भेजा दिया जाएगा।

लद्दाख के डेमचोक से हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक

बता दें कि दोनों देशों के बीच मई महीने से ही तनाव जारी है। इस बीच लद्दाख के डेमचोक से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के एक सैनिक को हिरासत में लिया गया था। जानकारी के मुताबिक, सोमवार सुबह भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को हिरासत में लिया था। यह चीनी सैनिक PLA में कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहने वाला बताया जा रहा है। उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए थे।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात में छत पर मिला नवजात शिशु, परिजनों ने पुलिस को दी सूचना

indian army-pla
(फोटो- सोशल मीडिया)

सेना कर रही चीनी सैनिक से पूछताछ

हिरासत में लिए गए चीनी सैनिक को सभी जरुरी कार्रवाई पूरी होने के बाद वापस चीन भेज दिया जाएगा। उस चीनी सैनिक से पूछताछ भी की गई। पूछताछ में यह जानने की कोशिश की गई कि आखिर वह भारतीय सीमा क्षेत्र में दाखिल क्यों हुआ था? इसके अलावा जांच एजेंसियों की ओर से जासूसी मिशन के एंगल से भी मामले की पड़ताल की गई। चीन और भारत के बीच जारी तनाव के बीच यह बहुत बड़ी खबर है और माना जा रहा है कि इससे दोनों पक्षों के बीच तनाव और चरम पर पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: मोदी पाकिस्तान में: मच गया इमरान के देश में घमसान, नेताओं में छिड़ी जंग

india-chinese army
(फोटो- सोशल मीडिया)

हर स्थिति के लिए तैयार है भारतीय सेना

बता दें कि LAC पर तनाव को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के बीच वार्ता का दौर जारी है। लेकिन चीन अपनी ओर से ऐसी हरकतें करता आया है, जिससे तनातनी कम होने के बजाय और बढ़ी ही है। फिर चाहे वो घुसपैठ करना हो या युद्ध को लेकर तैयारियां करना ही क्यों ना हो। हालांकि भारतीय सेना भी किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

यह भी पढ़ें: रात में गायब लड़कियां: पहाड़ों पर होता रहा घिनौना काम, कांप उठा पूरा देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App