सेना हुई सतर्क: सीमा पर चीन की तरफ से नहीं हो रहा कोई बदलाव, आई ये बड़ी खबर

बॉर्डर पर हालात अभी भी तनावपूर्ण है। जुलाई महीने की शुरुआत में ही सैनिकों के पीछे हटने पर सहमति बनी थी, लेकिन अभी यह कुछ हद तक ही सफल हो पाई है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद अभी भी पूरी तरह से कम नहीं हुआ है। बॉर्डर पर हालात अभी भी तनावपूर्ण है। जुलाई महीने की शुरुआत में ही सैनिकों के पीछे हटने पर सहमति बनी थी, लेकिन अभी यह कुछ हद तक ही सफल हो पाई है। पैंगोंग लेक और हॉट स्प्रिंग में अभी भी दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं। वहीं तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर भारतीय सेना भी पूरी तरह से अलर्ट हैं।

केवल कुछ मीटर तक ही सेनाएं पीछे हटी

सीमा पर बने तनाव को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के बीच बातचीत में सभी विवादित स्थल से सेना पीछे हटाने पर सहमति बनी थी। इस मसले पर 14 जुलाई को आखिरी बार बात हुई थी, लेकिन अब तक केवल कुछ मीटर तक ही सेनाएं पीछे हटी हैं। यानी बातचीत के बाद से शुरुआत से लेकर अब तक उतना ही बदलाव हुआ है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का प्रसारः योगी के निर्देश, सभी अस्पतालों में रहे जरूरी दवाओं की उपलब्धता

बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात

बॉर्डर पर अभी भी दोनों ही ओर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात हैं। अभी भी पैंगोंग लेक, हॉट स्प्रिंग इलाके में स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी है। यहां पर चीनी सैनिक फिंगर 4 से फिंगर 5 तक पहुंच गए हैं, लेकिन अभी पहाड़ की चोटियों पर जमे हुए हैं। वहीं भारतीय सेना झील के किनारों पर फिंगर 2 और फिंगर 3 पर तैनात है।

यह भी पढ़ें: बुरे फंसे सीपी जोशीः हाई कोर्ट के दखल को बताया गलत, गए सुप्रीम कोर्ट

इंफ्रास्ट्रक्चर को अभी हटाने के मूड में नहीं चीन

वहीं सूत्रों के मुताबिक, चीन फिंगर 8 से फिंगर 4 के बीच खड़े किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर को भी अभी हटाने के मूड में नहीं है। भले ही झील के पास दोनों देश की सेनाओं के बीच चार से पांच किलोमीटर की दूरी हो, लेकिन पहाड़ी इलाके में ये दूरी केवल एक किलोमीटर ही है। पिछले एक हफ्ते से स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: जंगल में हुई घेराबंदीः बदमाश शुभम को लगी गोली, साथी अंधेरे में गायब

चीनी सेना करीब डेढ़ किलो मीटर तक पीछे हटी थी

इस पहले हुए समझौते के आधार पर झड़प वाली जगह से चीनी सेना करीब डेढ़ किलो मीटर तक पीछे हटी थी। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तीन किमी. तक की दूरी हो गई थी। तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर भारतीय सेना भी पूरी तरह से अलर्ट हैं। भारतीय सेना लंबी तैयारी कर रही है और पूरी तरह से मुस्तैद है।

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री ने किया आगाह: चीन खतरे का दिया संकेत, कहा तैयार रहे वायुसेना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App