भारत ने किया कब्जा: चीन को पंगा लेना पड़ा भारी, बहुत पछताएगा दुश्मन देश

भारतीय सेना ने पैंगोंग झील (Pangong Tso) के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया है। इस विवादित चोटी पर अब इंडियन आर्मा का प्रभुत्व हो गया है।

Published by Shreya Published: September 1, 2020 | 2:50 pm
India-China Border Tension

भारतीय सेना ने विवादित क्षेत्र में किया कब्जा (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने 29-30 अगस्त की आधी रात को एक बार फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की नाकाम कोशिश की। चीनी सेना की इस घुसपैठ भारतीय सेना ने नाकाम करते हुए चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। साथ ही भारतीय सेना ने पैंगोंग झील (Pangong Tso) के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विवादित चोटी पर अब इंडियन आर्मा का प्रभुत्व हो गया है।

यह भी पढ़ें: सरकार लाई खुशखबरी: EMI पर मिलेगी बड़ी राहत, 2 साल तक बढ़ सकती है छूट

चीनी आक्रामकता के जवाब में सेना ने की रक्षात्मक कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट में सेना के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता हो रही है। यह वार्ता चुशुल/मोल्डो में हो रही है, जिसमें सीमा विवाद घटना पर चर्चा की जा रही है। उधर भारतीय सेना के जाबांज सैनिकों ने झड़प वाली विवादित जगह पर कब्जा कर लिया है। सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि इस क्षेत्र में चीनी आक्रामकता के जवाब में सेना ने रक्षात्मक कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें: AKTU का विलेन कुलपति: कर दी सारी हदें पार, दलित उत्पीड़न का लगा आरोप

Indian Army In Ladakh

सेना ने इन चीनी सड़कों पर भी किया कब्जा

सूत्रों ने यह भी बताया कि हमने मुश्किल समझे जाने वाले स्पांगुर गैप, स्पांगुर झील और इसके किनारे की चीनी सड़क पर भी कब्जा कर लिया है। हमारे जवान चोटियों पर काबिज हैं, क्योंकि एलएसी को लेकर भारत की स्थिति एकदम साफ है।

यह भी पढ़ें: अब दिल्ली बहुत दूर: महंगा होगा राजधानी में आना, NHAI ने किया बड़ा फैसला

रणनीतिक लिहाज से काफी अहम है यह चोटी

रिपोर्ट के मुताबिक, पैंगोंग सो झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस चोटी पर चीन कब्जा करना चाहता है। क्योंकि यह रणनीतिक लिहाज से काफी अहम मानी जाती है। चीन इसी पर कब्जा जमाने के लिए घुसपैठ कर रहा था। दरअसल इस ऊंचाई से झील और आसपास के दक्षिणी तट पर निगरानी की जा सकती है। ऐसे में जिस देश की सेना का स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा होगा, वो यहां से इन क्षेत्रों की रणनीति का लाभ ले सकता है।

यह भी पढ़ें: दलितों पर अत्याचार: यूपी बन गया जंगलराज, योगी सरकार पर मायावती का हमला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App