×

LAC पर गिरा पारा: माइनस डिग्री में तैनात हैं सैनिक, ऐसे कर रहे दुश्मनों का सामना

LAC पर अब भारतीय सैनिकों की तैनाती रोटेशन के तहत की जा रही है। वहीं लगातार गिर रहे पारा की वजह से जवानों के लिए स्मार्ट कैंप भी तैयार किए गए हैं। 

Shreya
Published on: 17 Nov 2020 9:10 AM GMT
LAC पर गिरा पारा: माइनस डिग्री में तैनात हैं सैनिक, ऐसे कर रहे दुश्मनों का सामना
X
LAC पर गिरा पारा: माइनस डिग्री में तैनात हैं सैनिक, स्मार्ट कैंप किए गए तैयार

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच अब भारतीय सैनिकों की तैनाती रोटेशन के तहत की जा रही है। दरअसल, एलएसी पर अब तापमान लगातार गिरता जा रहा है, ऐसे में ठंड में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए सैनिकों की इस तरह तैनाती की जा रही है। गिरते तापमान के बीच ऊंची चोटियों पर सैनिकों को 12 से 15 दिन में बदला जा रहा है। इसके अलावा लद्दाख में जवानों के लिए स्मार्ट कैंप भी तैयार किए गए हैं।

ठंड ने बढ़ाई सैनिकों की परेशानी

दोनों देशों के बीच मई महीने से जारी तनाव को करीब छह महीने पूरे हो चुके हैं। वहीं नवंबर महीने में अब लद्दाख में पारा माइनस तक जा पहुंचा है। विवाद वाली जगहों यानी गलवान, पैंगोंग और दक्षिणी पैंगोंग के इलाकों की ऊंची चोटियों पर तापमान -20 से -25 तक गिर गया है। बता दें कि इस सेक्टर में नवंबर के बाद 40 फिट तक बर्फ पड़ती है। ऐसे में ठंडियों ने भारतीय सैनिकों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। लेकिन अपनी जमीन पर पकड़ बनाए रखने के लिए भारतीय सेना को हमेशा तैनात रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन की मजबूती: लेकिन फिर भी भारत ही देगा चुनौती, जाने इसकी खास वजह

INDIAN SOLDIERS (फोटो- सोशल मी़डिया)

सैनिकों के लिए किए गए हैं खास इंतजाम

हालांकि ये मौसम और तापमान सैनिकों के लिए काफी परेशानी खड़ी करने वाला है, लेकिन अपनी जमीन पर पकड़ मजबूत करने के अलावा सैनिकों को सुरक्षित भी रखा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, ऊंची चोटियों पर सैनिकों को 12 से 15 दिन में बदला जा रहा है। साथ ही उनके लिए स्मार्ट कैंप भी तैयार किए गए हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि भारतीय सेना इतनी ऊंचाई और ठंड में तैनात नहीं है, सैनिक सियाचिन में -40 से -60 डिग्री के तापमान में भी तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: BPCL का निजीकरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया ऐसा कदम, जानकर चौंक गये लोग

रोटेशन के तहत की जा रही जवानों की तैनाती

बता दें कि अब भारतीय सैनिकों की तैनाती रोटेशन के तहत की जा रही है। रोटेशन के तहत सैनिकों को 90 दिन तैनात रखा जाता है। वहीं तीन महीने का वक्त पूरा हो जाने के बाद दूसरी सैनिकों को उनकी जगह तैनात कर दिया जाता है। बताते चलें कि पूर्वी लद्दाख में पहली बार ऊंची चोटियों पर भी भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। यहां पर अभी ही तापमान -20 डिग्री तक पहुंच गया है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: महामारी का ऐसा खौफ: अस्पतालों में भर्ती होने से कतरा रहे डेंगू मरीज, बढ़ रहा प्रकोप

लद्दाख में तैनात हैं 50 हजार भारतीय सैनिक

सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव की वजह से चीन की तैनाती की हिसाब से भारत में अपनी तैनात की गई है, इसे मिरर डिप्लायमेंट भी कहा जाता है। बता दें कि इस वक्त लद्दाख में करीब 50 हजार भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। वहीं तनाव को देखते हुए सैनिकों के लिए राशन, केरोसिन हीटर, टेंट्स, खास तरह के कपड़े और दवाइयां पूरे ठंड के लिए जमा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: चूर-चूर चीन का घमंड: भारत के साथ सभी देश बने दुश्मन, शुरू हुआ युद्धाभ्यास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story