×

सीमा पर तनाव: चीन-भारत के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बैठक खत्म, निकला ये नतीजा

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण तनाव बरकरार है। इस तनाव को कम करने के लिए बुधवार को ब्रिगेडियर स्तर की एक और बैठक हुई। लेकिन इस बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 4:07 PM GMT
सीमा पर तनाव: चीन-भारत के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बैठक खत्म, निकला ये नतीजा
X
भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण तनाव बरकरार है। इस तनाव को कम करने के लिए बुधवार को ब्रिगेडियर स्तर की एक और बैठक हुई।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण तनाव बरकरार है। इस तनाव को कम करने के लिए बुधवार को ब्रिगेडियर स्तर की एक और बैठक हुई। लेकिन इस बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। कहा जा रहा है गुरुवार को फिर से एक बार बैठक हो सकती है। सूत्रों का कहना है चीन इस पूरे मामले में जल्द से जल्द समाधान चाहता है।

इससे पहले पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील के पास भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद मंगलवार को भी चीन और भारत के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी। यह तीसरे दौर की बैठक चुशुल में हुई थी।

29-30 अगस्त की रात को चीन ने घुसपैठ की कोशिश की थी जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया था। इसके बाद ब्रिगेड कमांडर स्तर की दोनों देशों के बीच बैठक हुई थी। मंगलवार को भी कई घंटों बैठकचली थी, लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। इसलिए अभी भी बातचीत जारी है।

यह भी पढ़ें...चीन से टेंशन: भारत की हर मोर्चे पर जवाब देने की तैयारी, इस सीमा पर भेजे गए सैनिक

सतर्क है भारतीय सेना

लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर भारत और चीन के बीच 3 इलाकों को लेकर विवाद है जो विचार-विमर्श के एजेंडे में हैं। चीन ने बीते दिनों 3 बार घुसपैठ की कोशिश की है, लेकिन भारतीय सेना की सतर्कता के कारण उसे हर बार नाकामी मिली है।

Indian Army भारतीय सेना(फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान पर फेसबुक का कड़ा एक्शन: सैकड़ों अकाउंट्स किए सस्पेंड, ये है वजह

इतनी बार की घुसपैठ की कोशिश

गौरतलब है कि इससे पहले चीन ने 29-30 अगस्त की रात और फिर 31 अगस्त की रात को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। 29-30 की रात को चीन ने पैंगोंग इलाके के दक्षिण क्षेत्र में जबकि 31 सितंबर की रात को काला टॉप के पास घुसपैठ की कोशिश की।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तानी सुरंगों का खुलासा: सीमा पर हो रहा ये काम, ऐसे हो रहा हथियारों का व्यापार

भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को देखते ही मेगाफोन पर ही चेतावनी दे दी, जिसके बाद चीनी सैनिक लौटे। भारत ने ब्लैक टॉप और हेल्मेट टॉप के पास के क्षेत्रों में चीनी सेनिकों की तैनाती पर चिंता जताई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story