×

LAC पर बड़ी बैठक: चीन से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा, चर्चा में ये होंगे शामिल

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर स्थिति तनावपूर्ण बने हुए हैं। इसे लेकर केंद्रीय कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक शाम छह बजे प्रधानमंत्री आवास पर होने वाली है।

Shreya
Published on: 8 Sep 2020 9:37 AM GMT
LAC पर बड़ी बैठक: चीन से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा, चर्चा में ये होंगे शामिल
X
LAC पर बड़ी बैठक: चीन से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा, चर्चा में ये होंगे शामिल

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने भारतीय सेना पर फायरिंग कर दी। बीती रात चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख इलाके में भारतीय चौकी की तरफ फायरिंग कर दी। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग कर चीन को आगाह कर दिया। बता दें कि कल रात 1975 के बाद सीमा पर पहली बार दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई है।

कैबिनेट की सुरक्षा समिति की अहम बैठक

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर स्थिति तनावपूर्ण बने हुए हैं। इसे लेकर केंद्रीय कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक शाम छह बजे प्रधानमंत्री आवास पर होने वाली है। कहा जा रहा है कि इस बैठक से पहले केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख के बीच बैठक हो सकती है।

यह भी पढ़ें: कंगना का ड्रग कनेक्शन: अब महाराष्ट्र सरकार कराएगी जांच, हुआ बड़ा खुलासा

रक्षा मंत्री को दी गई फायरिंग की जानकारी

एलएसी पर सोमवार रात हुई फायरिंग की जानकारी सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सुबह ही दे दी है। साथ ही रक्षा मंत्री को लद्दाख पर बने हालात के बारे में भी सूचित किया गया है।

Indian Army भारतीय सेना ने LAC पर हुई गोलीबारी पर जारी किया बयान (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय सेना ने जारी किया बयान

वहीं इस पूरी घटना पर भारतीय सेना की ओर से पर प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया है। सेना ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि एक तरफ भारत एलएसी पर तनाव कम करने के लिए प्रतिबद्ध है, वहीं दूसरी ओर चीन आगे बढ़ने के लिए उत्तेजक गतिविधियां कर रहा है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ निरक्षण: SDM और तहसीलदार निकले ग्राउंड पर, जब्त की प्रतिबंधित पन्नी

सेना ने नहीं किया आक्रामकता का इस्तेमाल

भारतीय सेना ने बीजिंग की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर कहा कि किसी भी स्तर पर भारतीय सेना द्वारा LAC पार नहीं किया गया और फायरिंग सहित किसी भी आक्रामकता का इस्तेमाल नहीं किया गया है। वहीं चीनी सेना (पीएलए) सैन्य और राजनयिक पर चल रही वार्ता के बीच समझौते का उल्लंघन कर रहा है और आक्रमक युद्धाभ्यास कर रहा है।

यह भी पढ़ें: LAC पर फायरिंग: अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती जरूरी, हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत

India-China Clash फायरिंग पर चीन ने बोला झूठ (Photo- Social Media)

फायरिंग पर चीन ने बोला झूठ

वहीं LAC पर पहले गोली किसने चलाई, इस पर चीन ने गलत बयानबाजी भी शुरू कर दी। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता ने कहा कि भारत की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई की गई है। भारतीय सेना ने सोमवार को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर घुसपैठ की कोशिश की, इसके बाद कुछ वार्निंग शॉट दागे।

यह भी पढ़ें: PUBG से हटने वाला है बैन! चीनी कंपनी से टूटेगा नाता, जल्द हो सकता है एलान

शांति बातचीत के बीच बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि चीनी सैनिकों की ये हरकत उस वक्त हुई, जब चुशूल में ब्रिगेड स्तर की बातचीत चल रही थी। चुशूल के दक्षिण चीनी सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की। दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई हुई, बाद में चीन ने हवाई फायरिंग कर दी। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और चेतावनी फायरिंग की।

यह भी पढ़ें: चीन के अखबार ने भारत को दी धमकी, भारत अपने खतरनाक कदमों को रोके

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story