×

Live: PM के साथ रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री की बैठक, सैन्य तैयारियों की दी जानकारी

भारत- चीन सीमा विवाद आज अपने चरम पर पहुंच गया। सोमवार की शाम LAC पर दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प हो गयी, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान हुआ है।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jun 2020 4:17 AM GMT
Live: PM के साथ रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री की बैठक, सैन्य तैयारियों की दी जानकारी
X

नई दिल्ली: भारत- चीन सीमा विवाद आज अपने चरम पर पहुंच गया। सोमवार की शाम LAC पर दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प हो गयी, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान हुआ है। इस मामले में चीन के 43 सैनिक मारे गए हैं। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इस मामले को कूटनीति स्तर पर सुलझाने की कोशिश की जा रही है।

चीन सीमा पर शहीद हुए 20 सैनिकों के नामों को सेना आज बताएगी। रिपोर्ट के मुताबिक चीन बॉर्डर के हालात में अभी ज्यादा बदलाव नहीं आया है। बातचीत का कोई हल निकलकर सामने नहीं आया है। अब सिर्फ लद्दाख के साथ ही पूरे LAC पर अलर्ट है।

Live Updates

पीएम मोदी की अहम बैठक

भारत और चीन तनाव पर पीएम के साथ बैठक खत्मरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की बैठक खत्म हो गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री को लद्दाख के ताजा हालात और सैन्य तैयारियों की जानकारी दी।

सैनिकों के साहस और सर्वोच्च बलिदान को नमन: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के रूप में मैं देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए हमारे सैनिकों के अनुकरणीय साहस और सर्वोच्च बलिदान को नमन करता हूं।

बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा: सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि हम अपने बहादुर सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं। हम उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रदान करते हैं। उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

'सरकार सीमा की सच्चाई देश से छिपाती रही'

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा सरकार की खामियों और नाकामियों की वजह से हमारे सैनिकों की शहादत का यह दुखद और वेदना भरा दिन देश को देखना पड़ा। लापरवाह और नाकाम सरकार राजनैतिक जलसों, चुनावी तैयारियों, विपक्ष की सरकारें गिराने के षडयंत्रों में व्यस्त रही और सीमा की सच्चाई देश से छिपाती रही।

यह भी पढ़ें...शादी में छाया मातम: दूल्हे ने दुल्हन के भाई को गाड़ी से कुचला, हुई दर्दनाक मौत

चीन में बने सभी समानों का बहिष्कार हो- चिराग पासवान

एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने कहा कि जिस तरह भारतीय फौज भारत-चीन सरहद पर चीन के द्वारा घुसपैठ का वीरता से जवाब दे रही है और भारत सरकार चीन की इस हरकत पर सख़्ती से चीन सरकार से बात कर मामले को उचित तरीक़े से सुलझाने में लगी है, ताकि अंतरराष्ट्रीय समर्थन भी भारत के तरफ रहे। ठीक उसी प्रकार हम सभी भारतीयों को एक साथ आना होगा और चीन में बने सभी समानों का बहिष्कार करना होगा ताकि भारतीय सेना का मनोबल बढ़ा रहे।

लद्दाख में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 5 लाख रुपये देगी बंगाल सरकार

बंगाल सरकार ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 5 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। इसके अलावा सरकार परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी देगी।

एस जयशंकर ने की चीन के विदेश मंत्री से बात

LAC पर तनाव को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से फोन पर बातचीत की है। दोनों ने गतिरोध शुरू होने के बाद पहली बार सीमा पर स्थिति पर चर्चा की।

जवानों की शहादत ने हमारे देश की अंतरात्मा को हिलाकर रख दिया

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमारे जवानों की शहादत ने हमारे देश की अंतरात्मा को हिलाकर रख दिया है। इन शहीदों को मैं हृदय की गहराई से नमन करती हूं। सोनिया गांधी ने कहा कि पिछले डेढ़ महीने से चीन की सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। इस घटना को लेकर देश में भारी आक्रोश है, प्रधानमंत्री को सामने आकर सच्चाई बतानी चाहिए। पीएम बताएं कि मौके पर आज की स्थिति क्या है। क्या हमारे सैन्य अधिकारी या सैनिक अभी भी लापता हैं। हमारे कितने सैन्य अधिकारी या सैनिक गंभीर रूप से घायल हैं। चीन ने हमारे कितने हिस्से पर और कहां-कहां कब्जा कर रखा है।

PM मोदी बोले- जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चीन सीमा पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश को भरोसा देता हूं कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सैनिक मारते-मारते हुए मरे हैं। मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में शहीद जवानों के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया।

PM मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ जारी विवाद पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। 19 जून को शाम पांच बजे सभी दलों के प्रमुख वर्चुअल बैठक के जरिए इसमें शामिल होंगे। विपक्ष लगातार इस मामले पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग कर रहा था।



यह भी पढ़ें...भारत को चीनी बैंक देने जा रहा लोन, जानें क्यों देगा देश को कर्ज

राजनाथ सिंह बोले, सैनिकों के बलिदान को देश कभी नहीं भूलेगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को बयान दिया है। राजनाथ ने लिखा कि गलवान घाटी में सेना के जवानों ने अपना फर्ज निभाते वक्त जान दे दी, देश उनके इस बलिदान को कभी नहीं भूल पाएगा।



सेना को मिली खुली छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने सेना को खुली छूट दे दी है। सरकार ने कहा कि जमीनी हालात के मुताबिक सेना कार्रवाई करे। भारत ने कड़ा रूख अपनाया है। कूटनीतिक स्तर पर भी भारत ने नाराज़गी जताई है।

यह भी पढ़ें...धोखे से हमला करने वाले चीन ने अपनाया नया पैंतरा, कही ये बड़ी बात

रक्षा मंत्रालय में हाई लेवल मीटिंग

रक्षा मंत्रालय में हाई लेवल मीटिंग होने जा रही है। चीन के साथ जारी तनाव पर चर्चा होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने घर से रक्षा मंत्रालय पहुंचे हैं।

दिल्ली में बड़ी बैठक

सीमा पर झड़प के बाद दिल्ली में अहम बैठकें तेज हो गई हैं। पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत समेत तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल हुए। इसके अलावा पीएम मोदी और अमित शाह की बैठक हुई।

यह भी पढ़ें...चीन ही नहीं मोदी सरकार के सामने हैं इस समय कई बड़ी चुनौतियां

भारतीय सेना का बयान

भारतीय सेना ने मंगलवार देर रात इस घटना पर विस्तृत बयान जारी किया गया। बयान के मुताबिक, 6 जून के समझौते के मुताबिक गलवान घाटी के पास सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी। जब भारतीय दस्ता बॉर्डर किनारे चीन की स्थिति को जांचने पहुंचा, तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच भिड़ंत हो गई। शुरुआत में एक कमांडिंग अफसर और दो जवानों के शहीद होने की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में सेना ने जानकारी दी कि अन्य 17 घायल भी शहीद हो गए हैं, यानी कुल 20 जवान शहीद हो गए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story