×

चीन से 8वें दौर की बातचीत के बीच CDS रावत ने LAC को लेकर दिया ये बड़ा बयान

आज आठवें दौर की ये बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। इससे पहले की सात बैठकों में सीमा पर चल रहे तनाव को कम करने को लेकर कोई ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका था। कुल मिलाकर पूर्व की सभी बैठकें बेनतीजा साबित हुई थी।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 7:06 AM GMT
चीन से 8वें दौर की बातचीत के बीच CDS रावत ने LAC को लेकर दिया ये बड़ा बयान
X
संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की ओर से आतंकवादियों को रोकने के उपाय के संबंध में पेश एक प्रस्ताव को 75 से अधिक देशों का समर्थन मिला है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मसले को सुलझाने और बॉर्डर पर तनाव को कम करने के लिए आज एक बार फिर से कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है।

आठवें दौर की इस बैठक का आयोजन चुशूल में किया गया है। बैठक से पहले ही भारत ने ये साफ कर दिया है कि संप्रभुता और अखंडता से कोई भी समझौता मंजूर नहीं होगा।

भारत की तरफ से बैठक की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं। इस बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का ताजा बयान सामने आया है।

जिसमें उन्होंने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है। चीन की पीएलए ने लद्दाख में दुस्साहस किया, जिसकी वजह से अप्रत्याशित परिणाम का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि भारतीय सेना ने दृढ़ प्रतिक्रिया दी।

lac army चीन से 8वें दौर की बातचीत के बीच CDS रावत ने LAC को लेकर दिया ये बड़ा बयान(फोटो:सोशल मीडिया)

बेहद अहम मानी जा रही है आज की बैठक

आज आठवें दौर की ये बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। इससे पहले की सात बैठकों में सीमा पर चल रहे तनाव को कम करने को लेकर कोई ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका था। कुल मिलाकर पूर्व की सभी बैठकें बेनतीजा साबित हुई थी।

ये भी पढ़े…बिहार चुनावः नित्यानंद राय बोले विपक्ष के शरीर में दर्द, गरीब का बेटा बना है पीएम

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत को मिली बड़ी सफलता

आतंकवाद के खिलाफ शुरू की मुहिम में भारत को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की ओर से आतंकवादियों को रोकने के उपाय के संबंध में पेश एक प्रस्ताव को 75 से अधिक देशों का समर्थन मिला है। सभी मुल्कों ने आतंकवाद के खिलाफ भारत द्वारा चलाई जा रही मुहिम की सराहना भी की है।

ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरूमूर्ति ने दी। उन्होंने गुरुवार को ऐलान किया है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की ओर से आतंकवादियों को रोकने के उपाय के संबंध में पेश एक प्रस्ताव को 75 से अधिक देशों का समर्थन मिला है।

इस पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा है कि इस फैसले के बाद आतंकवादी गतिविधियों को रोकने में और तेजी आएगी साथ ही भविष्य में और भी ज्यादा प्रभावी कदम उठाए जा सकेंगे।

ये भी पढ़े…रैपर को ट्रंप का सपोर्ट करना पड़ा भारी, गर्लफ्रेंड ने लिया ऐसा फैसला

Indian PM Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(फोटो:सोशल मीडिया)

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने ट्वीट कर दी ये बड़ी जानकारी

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर रहा है और इस बात की जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि आतंकवादियों तक सामूहिक विनाश वाले हथियारों की पहुंच को रोकने संबंधी उपाय के प्रस्ताव का समर्थन 75 से ज्यादा देशों ने किया और इसे सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली समिति में स्वीकार कर लिया गया।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की ओर से आतंकवादियों को सामूहिक विनाश वाले घातक हथियारों को प्राप्त करने से रोकने के उपाय के संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया था। जिसे पर 75 से अधिक मुल्कों ने अपना समर्थन किया और सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

ये भी पढ़े…पाकिस्तान किसे चाहता है अमेरिका का राष्ट्रपति बने, जानिए डोनाल्ड ट्रंप या बिडेन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story