×

भारत ने चलाई तीखी छुरी: चीन के सामने रखी ये शर्त, लगाया सटीक निशाना

भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से लद्दाख सीमा पर विवाद चल रहा है। ऐसे में लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद के पीछे तनातनी जारी है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 11:30 AM GMT
भारत ने चलाई तीखी छुरी: चीन के सामने रखी ये शर्त, लगाया सटीक निशाना
X

नई दिल्‍ली। भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से लद्दाख सीमा पर विवाद चल रहा है। ऐसे में लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद के पीछे तनातनी जारी है। इसी सिलसिले में 6 जून को भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्‍तर पर वार्ता हुई थी। लेकिन अब भारत ने चीन पर सीधा निशाना साधा है।

ये भी पढ़ें... पाकिस्तान युद्ध को तैयार: कर रहा चीन की नकल, भारत को टक्कर देने की मची होड़

भारतीय क्षेत्र के पास तैनात

भारत ने साफ तौर पर कहा है कि एलएसी (वास्‍तविक नियंत्रण रेखा) पर जारी तनाव तभी कम हो सकता है जब चीन एलएसी पर तैनात अपने 10000 सैनिक, टैंक और तोप को वहां से हटाए। बता दें, चीन में यह सैनिक और हथियार कई दिनों से भारतीय क्षेत्र के पास तैनात किए हुए हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 'पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन और भारत की सेना का पीछे हटना शुरू हो गया है। लेकिन हम चाहते हैं कि चीन की ओर से एलएसी पर अपने क्षेत्र में तैनात किए गए डिविजन साइज (10000 से अधिक) सैनिकों और भारी हथियारों को वहां से हटाए।

ये भी पढ़ें...आतंकियों ने मचाया आतंक: कश्मीर छोड़कर भाग रहे लोग, हर तरफ दहशत का माहौल

एलएसी पर सैनिकों, टैंक और भारी हथियार

ऐसे में चीन एलएसी से पीछे हटना तो शुरू हो गया गया है लेकिन जब तक चीन एलएसी पर सैनिकों, टैंक और भारी हथियारों को नहीं हटाता त‍ब तक तनाव कम नहीं हो सकता।'

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीन की गतिविधियों पर नजर रखने और उसे जरूरत पड़ने पर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की तरफ से भी लद्दाख क्षेत्र में 10 हजार सैनिक तैनात किए। चीन ने एलएसी पर अपने क्षेत्र में होटन और गर गुनसा एयरबेस पर लड़ाकू विमानों की भी तैनाती की है।

ये भी पढ़ें...ये खतरनाक राइफलें: युद्ध के लिए की जा रही तैयार, ऐसे करेगी काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story