×

ये खतरनाक राइफलें: युद्ध के लिए की जा रही तैयार, ऐसे करेगी काम

सीरिया में अमेरिकी सैनिकों द्वारा इन दिनों राइफल परीक्षण चल रहा है। अमेरिकी सैनिक एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक राइफल दूरबीन का टेस्ट कर रहे हैं जो एकदम सटीक निशाना लगाने की गारंटी पर गोली चलेगी।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 11:07 AM GMT
ये खतरनाक राइफलें: युद्ध के लिए की जा रही तैयार, ऐसे करेगी काम
X

नई दिल्ली। सीरिया में अमेरिकी सैनिकों द्वारा इन दिनों राइफल परीक्षण चल रहा है। अमेरिकी सैनिक एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक राइफल दूरबीन का टेस्ट कर रहे हैं जो एकदम सटीक निशाना लगाने की गारंटी पर गोली चलेगी। बता दें, लाइनेक्स आधारित टारगेटिंग सिस्टम से लैस इस दूरबीन को स्मैश 2000 नाम दिया गया है। इससे निशाना लक्ष्यित करने पर या टारगेटिंग सिस्टम के जरिए गोली लगने की सटीकता की जांच की जाती है।

ये भी पढ़ें...LAC का काला सच: BJP सांसद ने खोली पोल, चीन की सच्चाई सबके सामने

दूरबीन सिस्टम ट्रिगर दबाने के बाद

सीरिया में अमेरिकी सैनिकों द्वारा ये राइफल निशाना सुनिश्चित होने के बाद ही फौजी को ट्रिगर दबाकर लक्ष्य भेदने की अनुमति देती है। साथ ही निशाना लग पाने की स्थिति में दूरबीन सिस्टम ट्रिगर दबाने के बाद भी राइफल से गोली ही नहीं चलने देता है।

इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि इसके जरिए हवा में 400 फीट की दूरी तक तेजी से झूलते छोटे से छोटे लक्ष्य को भी पूरी सटीकता से भेदा जा सकता है।

वहीं जॉर्डन-इराक सीमा के पास अल्ताफ बेस पर आजकल अमेरिकी सैनिक ड्रोन से आसमान में लटकाए जा रहे टारगेट के ऊपर इस दूरबीन सिस्टम का जमकर उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...आतंकियों ने मचाया आतंक: कश्मीर छोड़कर भाग रहे लोग, हर तरफ दहशत का माहौल

युद्धक परिस्थितियों के लिए

वैसे अमेरिका से पहले इजराइली सेना इसका मैदानी परीक्षण कर चुकी है लेकिन सीरिया में इसका उपयोग पहली बार हो रहा है। ये बताया जा रहा है कि अमेरिकी सेना ने युद्धक परिस्थितियों के लिए इस दूरबीन सिस्टम को खरीदा है।

लेकिन अभी आधिकारिक रूप से यह नहीं बताया गया है कि किन सैन्य ऑपरेशनों में इसका इस्तेमाल होगा। हालांकि सेना की ओर से जारी तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि ड्रोन गतिविधियों के खिलाफ इसकी अधिक उपयोगिता साबित हो सकती है।

इसके साथ ही इसमें सर्विलांस डिवाइस के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्डर का भी उपयोग किया जा सकता है। दूरबीन निर्माता इजरायली कंपनी स्मार्ट सूटर के मुताबिक, इसमें तेजी से हिलते छोटे लक्ष्य को पकड़ने के लिए ड्रोन मोड लगाया गया है। अमेरिका स्पेशल ऑपरेशंस कमांड ने बीते साल 98 दूरबीन सिस्टम शुरुआती टेस्ट के लिए खरीदे थे।

ये भी पढ़ें... पाकिस्तान युद्ध को तैयार: कर रहा चीन की नकल, भारत को टक्कर देने की मची होड़

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story