×

LAC का काला सच: BJP सांसद ने खोली पोल, चीन की सच्चाई सबके सामने

भारत से लद्दाख सीमा क्षेत्र पर चीन के साथ बीते कई दिनों से विवाद जारी है। सीमा पर तनातनी के चलते लद्दाख से भाजपा के सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने सीमा के इलाके का दौरा किया।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 10:22 AM GMT
LAC का काला सच: BJP सांसद ने खोली पोल, चीन की सच्चाई सबके सामने
X

नई दिल्ली। भारत से लद्दाख सीमा क्षेत्र पर चीन के साथ बीते कई दिनों से विवाद जारी है। सीमा पर तनातनी के चलते लद्दाख से भाजपा के सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने सीमा के इलाके का दौरा किया। ऐसे में पैंगोंग झील इलाके के नजदीक सीमा पर लगे गांवों में तीन दिन का दौरा करने के बाद लौटे सांसद नामग्याल ने बताया कि कैसे चीन ने बॉर्डर पर दूसरी तरफ बाहर से लोगों को लाकर बसाया है।

ये भी पढ़ें...करोड़पति बना हाथी: सिर्फ एक घटना ने बदल डाला सब कुछ, बड़ी दिलचस्प स्टोरी

नया डेमचोक गांव बसा दिया

एक इंटरव्यू में लद्दाख भाजपा सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने सीमा क्षेत्र के भारतीय ग्रामीणों से बातचीत के करने के आधार पर बताया कि चीन ने अपनी सीमा में कैसे प्रवासियों को लाकर बसा दिया है।

इस बारे में उन्होंने बताया, 'लद्दाख के डेमचोक गांव के सामने चीन ने अपनी साइड नया डेमचोक गांव बसा दिया है, जो पहले कभी नहीं था। चीन ने 13 मकान बनाये हैं और सड़क व टेलीकॉम की सुविधा भी शुरू कर दी है।'

लद्दाख सांसद नामग्याल ने बहुत अफसोस जताया कि लद्दाख बॉर्डर के पास भारतीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि चीन वहां किसी भी प्रकार के विकास कार्य का विरोध करता है।

ये भी पढ़ें...आंतकियों ने मचाया आतंक: कश्मीर छोड़कर भाग रहे लोग, हर तरफ दहशत का माहौल

लोगों को माइग्रेट न करना पड़े

आगे बीजेपी सांसद ने कहा कि भारत के दावे का सबसे मजदूर आधार यही है कि सीमा के क्षेत्र में बड़ी संख्या में लंबे समय से हमारे लोग रह रहे हैं।

इसी कड़ी में लद्दाख सांसद ने कहा कि भारत सरकार को सीमा क्षेत्र में स्कूल, मेडिकल सुविधा और टेलीकॉम जैसी सुविधाएं शुरू करने की जरूरत है जिससे लोग वहीं रह सकें और उन्हें माइग्रेट न करना पड़े।

बता दें, कि पैंगोंग झील के पास भारत की ओर से बनाए जा रहे रोड का चीन ने विरोध किया था, जिसके चलते ही ताजा विवाद पैदा हुआ और तनातनी जारी है।

ये भी पढ़ें... वुहान से आगे हुआ मुंबईः भयानक है आने वाला समय, कैसे रोकेगी सरकार

लद्दाख सांसद नामग्याल ने अपने दौरे पर ग्रामीणों के साथ ही सीमा क्षेत्र में मौजूद सैनिकों से भी मुलाकात कर बातचीत की। उन्होंने ट्विटर पर मुलाकात की फोटो भी शेयर की हैं।

इस फोटो के साथ उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा, मेरा वचन है भारत मां को, तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा।'



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story