×

सीरम का ऐलान: पहले भारत समेत इन देशों को मिलेगी वैक्सीन, जानें कब से होगी बिक्री

SII के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि पहले फेज में कंपनी भारत सरकार और GAVI (वैक्सीन और वैक्सीनेशन के वैश्विक गठजोड़) देशों को कोविशील्ड की बिक्री शुरू करेगी, उसके बाद निजी बाजार को वैक्सीन की बिक्री की जाएगी।

Shreya
Published on: 4 Jan 2021 1:43 PM GMT
सीरम का ऐलान: पहले भारत समेत इन देशों को मिलेगी वैक्सीन, जानें कब से होगी बिक्री
X
सीरम का ऐलान: पहले भारत समेत इन देशों को मिलेगी वैक्सीन, जानें कब से होगी बिक्री

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। डीसीजीआई द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को हरी झंडी दिखा दी गई है। इस फैसले के बाद लोगों में काफी ज्यादा खुशी देखी जा रही है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ने जानकारी दी है कि सबसे पहले भारत और जीएवीआई देशों को वैक्सीन दी जाएगी, उसके बाद ही दूसरे देशों पर फोकस होगा।

पांच करोड़ खुराक का उत्पादन कर चुकी है कंपनी

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) ने सोमवार को जानकारी दी कि सरकार को एस्ट्राजेनेका और Oxford यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित टीके की लागत प्रति खुराक तीन से चार डॉलर यानी 219-292 रुपये आएगी। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट इस वैक्सीन की भारतीय विनिर्माता कंपनी है। SII के पास कोरोना के टीके की डोज के उत्पादन का लाइसेंस है, अब तक कंपनी पांच करोड़ खुराक का उत्पादन कर भी चुकी है।

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली की सेहत को लेकर आई ये बड़ी खबर, उपराष्ट्रपति नायडू ने किया फोन

CORONA VACCINE (फोटो- सोशल मीडिया)

पहले भारत सरकार और GAVI को कोविशील्ड की बिक्री

SII के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि पहले फेज में कंपनी भारत सरकार और GAVI (वैक्सीन और वैक्सीनेशन के वैश्विक गठजोड़) देशों को कोविशील्ड की बिक्री शुरू करेगी, उसके बाद निजी बाजार को वैक्सीन की बिक्री की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी लोगों को उचित मूल्य पर कोरोना की वैक्सीन प्राप्त हो। पूनावाला ने बताया कि भारत सरकार को यह वैक्सीन तीन से चार डॉलर में मिलेगा। वे बड़ी तादाद में टीका खरीदेंगे।

यह भी पढ़ें: रांची में मिला युवती का सिर कटा शव, दुष्कर्म की आशंका, सियासत हुई तेज

मार्केट में कब उपलब्ध होगी वैक्सीन?

अगर बात करें कि लोगों को बाजार में ये वैक्सीन कब मिलेगी तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावला ने इस बारे में बताते हुए कहा था कि वैक्सीन मार्केट से नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक कोविशील्ड के केवल इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए लाइसेंस मिला है, इसलिए इसे ओपन मार्केट में नहीं बेचा जा सकता है। जब वैक्सीन को फुल लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा तो यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावला यह भी कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि इसे लेने के बाद हल्के बुखार और हल्के सिर दर्द की शिकायत हो सकती है, लेकिन ये काफी सामान्य बात है।

यह भी पढ़ें: यहां हिंदू खतरे में: तेजी से घटती जा रही आबादी, 428 में से बचे सिर्फ 20 मंदिर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story