×

अभी-अभी भूकंप से हिला भारत, तीव्रता 3.5 मापी गई

कोरोना का कहर थम नहीं रहा है और इसी बीच बड़ी खबर आ रही है। जीं हां दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके 5 से 7 सेकंड तक महसूस किए गए।

Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2020 12:34 PM GMT
अभी-अभी भूकंप से हिला भारत, तीव्रता 3.5 मापी गई
X

नई दिल्ली। कोरोना का कहर थम नहीं रहा है और इसी बीच बड़ी खबर आ रही है। जीं हां दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके 5 से 7 सेकंड तक महसूस किए गए। एक तरफ जहां लॉकडाउन के चलते लोगों को घर से निकलने के लिए मना किया गया है, ऐसे में भूकंप के झटको से पूरी दिल्ली सहम गई है। भूकंप से डरे हुए लोगों ने घरों से निकल कर खाली जगहों पर जाने लगे, लेकिन ज़्यादातर लोगों ने सूझ-बूझ के साथ घरों में रहने की सोची। इस भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली में बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...स्वास्थ्य मंत्रालयः कोरोना संक्रमित 716 मरीज ठीक हुए

भूकंप की तीव्रता 3.5

रविवार को शाम पौने छह बजे दिल्ली में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए है। लोगों ने इन झटकों को 5 से 7 सेकंड तक महसूस किया है। कोरोना से डरे-सहमें लोग को मजबूरन घरों से निकलना पड़ा।

दिल्ली निवासी अपने परिवारों के साथ घरों से बाहर निकल कर खड़ें हो गए। कुछ लोग खुली जगहों पर जाने लगे। आपको बता दें कि भूकंप की तीव्रता 3.5 नापी गई है।

ये भी पढ़ें...एक, दो नहीं चार सैनिटाज्ड गैलरी है इस जिले, अभी और बनेंगी

घबराहट में बाहर ना निकलें

एनडीआरएफ का कहना है कि लॉकडाउन के बीच लोगों को घरों में ही रहना चाहिए और घबराहट में घरों से बाहर निकलने की कोई जरूरत नहीं है। एनडीआरएफ के डीजी ने कहा कि अभी तक कहीं से भूकंप से नुकसान की किसी तरह की कोई खबर नहीं मिली है।

उन्होंने कहा कि इस भूकंप की तीव्रता काफी कम थी और अब खतरा टल चुका है। इसलिए किसी तरीके से भी घबराने की जरूरत नहीं है। जमीन के आठ किलोमीटर नीचे इसका केंद्र बताया जा रहा है।

काफी हल्का था झटका

भूगर्भ वैज्ञानिक कारण बापट ने कहा कि दिल्ली और आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को इस भूकंप से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली में इसका केंद्र था।या झटका काफी हल्का था और ऐसे झटके आते रहते हैं। इसलिए पैनिक में आने की कोई जरूरत नहीं है।

केजरीवाल ने क्या कहा

भूकंप के झटके आने के बाद ट्विटर पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भूकंप के झटके... भगवान सबको सुरक्षित रखें। दिल्ली के डिप्टी चीफ मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर लिखा कि लॉकडाउन के बीच भूकंप के झटके। आखिर क्या चाहते हो देवा।

ये भी पढ़ें..कोरोना पर बड़ा खुलासा: अमेरिका-वुहान का ये कनेक्शन, दंग रह जाएँगे आप भी

फनी रिएक्शन

कई लोगों ने तो काफी फनी प्रतिक्रियाएं भी दीं। जैसे कि एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि लॉकडाउन के बीच धरती पर कहीं कोई इंसान ही नहीं दिख रहा था। इसलिए भगवान भी चेक करना चाहते थे कि कोई धरती पर बचा भी है कि नहीं।

एक और ट्विटर यूजर ने लिखा कि एक ओर लॉकडाउन के कारण घरों के भीतर रहने की मजबूरी और दूसरी ओर भूकंप के कारण घरों से बाहर निकलने की मजबूरी। आखिर भगवान आप चाहते क्या हैं? एक यूजर ने लिखा कि मोदी जी बताएं कि एक ओर आपका लॉकडाउन दूसरी और भूकंप के झटके। हम जाएं तो जाएं कहां।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story