×

सीमा पर चीन की नापाक हरकत, भारत ने दिया करारा जवाब

कोरोना संकट में भी चीन अपनी नापक हरकरतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख में चीन ने भारतीय सीमा पर भारी सैनिकों की तैनाती की है जिसका भारत ने मुहतोड़ जवाब दिया है। अब भारत ने लद्दाख में चीन सीमा पर अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 25 May 2020 3:03 PM GMT
सीमा पर चीन की नापाक हरकत, भारत ने दिया करारा जवाब
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट में भी चीन अपनी नापक हरकरतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख में चीन ने भारतीय सीमा पर भारी सैनिकों की तैनाती की है जिसका भारत ने मुहतोड़ जवाब दिया है। अब भारत ने लद्दाख में चीन सीमा पर अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। भारत ने लद्दाख के अलावा अन्य क्षेत्रों में चीनी सैनिकों की घुसपैठ को रोकने के लिए भी गश्त और निगरानी कड़ी की है।

चीन ने दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) और 114 ब्रिगेड के तहत निकटवर्ती क्षेत्रों में 5000 सैनिकों की तैनाती की है। चीन के सैनिकों को किसी भी तरह से आगे बढ़ने से रो​कने के लिए भारतीय सेना ने वायु सेना की मदद से सैनिकों को अग्रिम क्षेत्रों में तैनात कर दिया है।

यह भी पढ़ें...देशभर में शुरू हुईं घरेलू उड़ानें, सरकार ने यात्रियों के लिए जारी की ये गाइडलाइंस

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी सैनिक बहुत आक्रामक तरीके से काम कर रहे हैं। वे पैंगोंग झील और फिंगर क्षेत्र में भारी वाहनों के साथ-साथ निर्माण के उपकरण भी लेकर पहुंचे हैं। गालवान क्षेत्र में भारत अपनी सीमा के गश्ती क्षेत्रों को जोड़ने के लिए सड़क बना रहा है। शुक्रवार को चीन ने इस सड़क पर विरोध जताया था। अब इस बीच चीन ने इस क्षेत्र में करीब सैनिकों की बटालियन तैनात की है। इन सैनिकों ने वहां रहने के लिए लगभग 90 टेंट लगाए हैं।

चीन के सैनिकों के बराबर तैनाती और बराबरी का मुकाबला सुनिश्चित करने के लिए भारत ने सड़क मार्ग और हेलिकॉप्टरों की सहायता से अ​ग्रिम इलाके में और सैनिक भेज दिए हैं। भारत ने लद्दाख में गश्त और निगरानी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें...राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पत्नी WHO और चीन के बीच का लिंक! ये है कनेक्शन

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में उन सीमावर्ती इलाकों में भी निगरानी बढ़ाई है जहां पिछले कुछ वर्षों में चीन ने अपनी उपस्थिति और अतिक्रमण बढ़ा दिया है। भारत ने सिक्किम सेक्टर में भी सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है। भारत ने चीनी सेना के किसी भी संभावित घुसपैठ को रोकने के लिए सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा है।

चीन ने भारतीय सीमा के करीब गालवान क्षेत्र तक अपने सैनिकों को लाने-ले जाने और सामानों की सप्लाई के लिए कई सड़कों का निर्माण कर चुका है। इसी को देखते हुए भारतीय क्षेत्र में सीमा सड़क संगठन(बीआरओ) ने सड़क बनाने के काम में तेजी लाई थी, जिसका चीन ने विरोध किया है।

यह भी पढ़ें...चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, अब खुद की चाल पड़ेगी भारी

इसे लेकर दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में 81 ब्रिगेड के अधिकारियों और उनके चीनी समकक्षों के बीच बैठकें भी हुई हैं। दोनों देशों ने सैन्य गश्त भी बढ़ा दी है। कुछ ही दिन पहले भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख और सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में भी भिड़ंत हुई थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story