भारत हो रहा मजबूत: चीन अब दस बार सोचेगा हमले के लिए, तेजी चल रहा निर्माण

भारत और चीन के बीच बीते एक महीने से लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास तनाव की स्थिति बनी हुई है। सीमा विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत भी चल रही है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बीते एक महीने से लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास तनाव की स्थिति बनी हुई है। सीमा विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत भी चल रही है। लेकिन चीन की गतिविधियां देखते हुए भारत हर तरह से सतर्क और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहता है।

हवाई पट्टी का तेजी से किया जा रहा निर्माण

इसलिए लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास भारत ने हवाई पट्टी के निर्माण को और तेज कर दिया है। इसके साथ ही बोफोर्स आर्टिलरी की तैनाती भी हो रही है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी इस दिग्गज नेता के ससुर की कोरोना वायरस से मौत, मची खलबली

NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के नजदीक यानी अनंतनाग के पास NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है। जिससे किसी भी इमरजेंसी स्थिति में लड़ाकू विमानों या अन्य विमानों को उतारा जा सके।

चीन ने भी किए कई निर्माण

गौरतलब है कि एलएसी के पास चीन ने भी कई तरह का निर्माण कर लिया है और साथ ही कई तरह के हथियारों की सप्लाई भी बढ़ा दी है। दूसरी ओर भारत की तरफ से भी लगभग 60 बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास फॉरवर्ड पॉजिशन पर भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हर साल लगभग 12 बिलियन मासिक धर्म, भारत में निपटने का तरीका नहीं

इसके साथ ही भारतीय सेना ने ये भी कहा है कि वह चीन के साथ ताजा विवाद को सुलझाना चाहते हैं, लेकिन किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए भी तैयार हैं।

तीन किलोमीटर लंबी है ये हवाई पट्टी

भारतीय वायुसेना दक्षिण कश्मीर में बिज्बेहरा इलाके के पास NH-44 पर हवाई पट्टी का निर्माण कर रही है, जिसकी लंबाई तकरीबन तीन किलोमीटर है। चीन के बीच चल रहे तनाव के कारण दो दिन पहले ही इस पट्टी का निर्माण शुरू हुआ है, जो युद्ध स्तर पर चल रहा है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में धोनी का कमाल: सीख लिया नया हुनर, अब ये काम करने का इरादा

भारत में अब भी लॉकडाउन लागू है, लेकिन हवाई पट्टी के निर्माण के लिए सभी तरह की परमिशन दे दी गई है। क्योंकि स्थितियों को देखते हुए अब इंतजार करने का वक्त नहीं है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से लद्दाख में सड़क निर्माण रुक गया था, लेकिन अब भारत ने इस निर्माण को फिर से शुरू कर दिया है, और इस पर तेजी से काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें: खाकी को सारे गुनाह माफ़, जरा देखें थानाध्यक्ष का विदाई समारोह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।