×

पाकिस्तान की नापाक हरकत: अजीत डोभाल को आया गुस्सा, उठाया ये कड़ा कदम

एससीओ की मीटिंग में पाकिस्तान ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया। इसके बाद बाद भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मीटिंग छोड़ दी।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 3:32 PM GMT
पाकिस्तान की नापाक हरकत: अजीत डोभाल को आया गुस्सा, उठाया ये कड़ा कदम
X
एससीओ की मीटिंग में पाकिस्तान ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया। इसके बाद बाद भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मीटिंग छोड़ दी।

नई दिल्ली: आतंकियों का पनाहगार पाकिस्तान दुनिया के सामने लगातार झूठ बोलता है। पड़ोसी देश दुनिया को भ्रम में डालने के लिए आए दिन साजिश रचता है। मंगलवार को भी पाकिस्तान ने एक बार फिर ऐसी ही हरकत की।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मीटिंग के दौरान पाकिस्तान ने एक नया झूठ दुनिया के सामने पेश करने की कोशिश की। इस मीटिंग में पाकिस्तान ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया। इसके बाद बाद भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मीटिंग छोड़ दी।

इस पूरे मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया। इस नक्शे को पाकिस्तान लगातार प्रचारित-प्रसारित कर रहा है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान की इस हरकत के बाद भारत ने विरोध जताते हुए मीटिंग छोड़ दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस मीटिंग की अध्यक्षता रूस कर रहा था।

यह भी पढ़ें...गरीबों का दर्द समझते हैं मोदी: आखिर क्यों, जानें पीएम से जुड़ी ये ख़ास बात…

अगस्त में पाकिस्तान ने जारी किया था नक्शा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले पर एक सवाल के जवाब में कहा कि जैसी की उम्मीद की जा रही थी, पाकिस्तान ने तब इस बैठक को लेकर भ्रामक तस्वीर पेश की।

SCO Meeting

मीडिया रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान ने एससीओ चार्टर का 'घोर उल्लंघन' किया था। इसके साथ ही एससीओ के सदस्य देशों की क्षेत्रीय संप्रभुता और अखंडता की सुरक्षा को लेकर सभी स्थापित मानकों के खिलाफ भी है।

यह भी पढ़ें...चीन के खिलाफ अमेरिका-ब्रिटेन ने उठाया कड़ा कदम, अब ड्रैगन की आई सामत

गौरतलब है कि पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पिछले महीने एक नया काल्पनिक नक्शा पेश किया था। इस नक्शे में लद्दाख, सियाचीन और गुजरात के जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया था। पाकिस्तान तब से लेकर लगातार इस नक्शे को प्रचारित और प्रसारित कर रहा है।

यह भी पढ़ें...Jio का तोहफा: लॉन्च किया क्रिकेट प्लान्स, अब घर बैठे देखें IPL

SCO का हिस्सा हैं ये देश

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्थायी अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। इसका उद्देश्य संबंधित क्षेत्र में शांति, सुरक्षा व स्थिरता बनाए रखना है। इस संगठन में कज़ाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया SCO के पर्यवेक्षक देश हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story