×

चीन के खिलाफ अमेरिका-ब्रिटेन ने उठाया कड़ा कदम, अब ड्रैगन की आई सामत

चीन के खिलाफ अमेरिका और ब्रिटेन ने मोर्चा खोल दिया है। दोनों देशों ने मंगलवार को चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी और ब्रिटेन ने ने एक साथ चीन के खिलाफ ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 2:35 PM GMT
चीन के खिलाफ अमेरिका-ब्रिटेन ने उठाया कड़ा कदम, अब ड्रैगन की आई सामत
X
चीन को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन ने मंगलवार को चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी और ब्रिटेन ने एक साथ चीन के खिलाफ ट्रवेल एडवाइजरी जारी की है।

लंदन: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है। अब इस बीच चीन के खिलाफ अमेरिका और ब्रिटेन ने मोर्चा खोल दिया है। दोनों देशों ने मंगलवार को चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी और ब्रिटेन ने ने एक साथ चीन के खिलाफ ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने-अपने नागरिकों को चीन और हॉन्गकॉन्ग की यात्रा करने को लेकर चेतावनी जारी की है। दोनों देशों नेअपने नागरिकों से कहा है कि अगर वह चीन या हॉन्ग कॉन्ग की यात्रा करते हैं तो उनको मनमाने तरीके से हिरासत में लिया जा सकता है या मनमाने तरीके से स्थानीय कानून थोपे जा जा सकते हैं।

चीन के साथ अमेरिका और ब्रिटेन का बढ़ेगा तनाव

नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी होने के बाद चीन का ब्रिटेन और अमेरिका से तनाव बढ़ेगा और यह तय है। अमेरिका ने चीनी छात्रों और नागरिकों के लिए वीजा नियमों को कड़ा कर दिया है। चीनी सरकार का कहना है कि अमेरिका ने इस साल जुलाई में सिर्फ 145 चीनी छात्राों को ही वीजा जारी किया है। यह बीते साल जुलाई की तुलना में सिर्फ 0.7 प्रतिशत ही है।

Boris Johnson-Donald Trump

यह भी पढ़ें...IPL 2020: जानिए कौन जीतेगा खिताब, इसलिए KKR है तीसरी बार मजबूत दावेदार

ऐसे फंसा सकता है चीन

नई एडवाइजरी में अमेरिका ने अपने नागरिकों को चेतावनी दी है कि चीन जांचकर्ताओं से सहयोग करने को मजबूर करने के लिए मनमाने तरीके से हिरासत में ले सकता है। इसके अलावा अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों पर बाहर जाने पर भी प्रतिबंधि लगा सकता है। विदेश से परिवार के सदस्यों को चीन लौटने के लिए भी दबाव बना सकता है। इसके साथ ही चीन दीवानी विवादों को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें...ड्रग में बड़े नाम: टॉप सेलिब्रिटी कपल की सच्चाई आई सामने, अब गए जेल

विदेशियों को हिरासत में ले सकता है ड्रैगन

जारी सलाह में कहा गया है कि चीन या हॉन्ग कॉन्ग में रहने वाले या वहां की यात्रा पर करने वाले अमेरिकी नागरिकों को चीन हिरासत में ले सकता है और ना उन्हें राजनयिक पहुंच देगा और न ही उनके कथित अपराध के बारे में कोई सूचना देगा।

XiJinping

इसके साथ ही कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों से लंबे समय तक पूछताछ हो सकती है। बिना कानूनी प्रक्रिया के उनकी हिरासत को बढ़ाया भी जा सकता है। जारी इस सलाह में कहा गया है कि हांगकांग में चीन एकतरफा और मनमाने ढंग से पुलिस और सुरक्षा शक्तियों का इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें...ऐसे बनी स्पेशल फोर्स: भयानक ट्रेनिंग के बाद तैयार होते हैं कमांडोज, कांप जाएगी रूह

कई देशों के नागरिक चीन में गिरफ्तार

हाल के महीनों में चीन में कनाडाई, ऑस्ट्रेलियाई, जापानी नागरिकों को हिरासत में लिया गया है। इन लोगों में से कई पर ड्रग्स, सीक्रेट डेटा चुराने का मनगढ़ंत आरोप भी मढ़ दिए गए हैं। ऐसे में ब्रिटेन और अमेरिका को भी अपने नागरिकों को परेशान करने का डर है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story