×

UNHRC में कश्मीर पर भारत ने जड़ा करारा तमाचा, जिंदगी भर याद रखेगा पाकिस्तान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के झूठे आरोपों का करारा जवाब दिया। भारत ने एक बार फिर अपने पुराने रुख को दोहराया और कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान झूठ की फैक्ट्री चला रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 14 April 2023 9:20 PM GMT (Updated on: 14 April 2023 7:25 AM GMT)
UNHRC में कश्मीर पर भारत ने जड़ा करारा तमाचा, जिंदगी भर याद रखेगा पाकिस्तान
X

जिनेवा: भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के झूठे आरोपों का करारा जवाब दिया। भारत ने एक बार फिर अपने पुराने रुख को दोहराया और कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान झूठ की फैक्ट्री चला रहा है।

विदेश मंत्रालय की सेक्रेटरी (ईस्ट) विजय ठाकुर सिंह ने जिनेवा में UNHRC में जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के झूठ को पूरी तरह से बेनकाब कर दिया। विजय ठाकुर सिंह ने पाक को जवाब देते हुए कहा कि कश्मीर में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने 115 पेज के झूठ के पुलिंदे के साथ UNHRC में कश्मीर की स्थिति को लेकर भारत पर झूठे आरोप लगाए। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें...जेटली को याद कर भावुक हुए PM मोदी, कहा- मेरे मन में इसका रहेगा बोझ

विदेश मंत्रालय की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा, 'हमारा संविधान किसी भी व्यक्ति से भेदभाव के हर किसी नागरिक को बराबर सम्मान देता है।

उन्होंने कहा कि हमारी स्वतंत्र न्यायपालिका, स्वतंत्र मीडिया और हमारा समाज मानवाधिकारों की रक्षा करता है। हमारे हाल के कदम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रत्येक नागरिक की तरह समान अधिकार मिलेंगे। इस कदम से लिंग भेद समाप्त होगा। बाल अधिकारों को बल मिलेगा। '

विदेश मंत्रालय की सचिव ने कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल (पाकिस्तान) ने मेरे देश पर आपत्तिजनक बयानबाजी करते हुए झूठे आरोप लगाए हैं।

यह भी पढ़ें...गुजरात सरकार ने नए ट्रैफिक नियमों में किया बदलाव, जानिए अब कितने लगेंगे चालान

उन्होंने कहा, 'दुनिया जानती है कि झूठ की यह कहानी वैश्विक आतंकवाद के केंद्र से आती है, जहां आतंक को आश्रय दिया जाता है। हम इस बात को फिर से दोहराना चाहते हैं कि संसद द्वारा पारित अन्य विधानों की तरह यह संप्रभु निर्णय पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है।'

विजय ठाकुर सिंह कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार घाटी में सामाजिक-आर्थिक और न्याय को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, हालिया फैसलों की बदौलत विकास का सीधा फायदा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे लैंगिंक भेदभाव खत्म होगा, जुवेनाइल के अधिकार बेहतर होंगे और शिक्षा और सूचना के अधिकार भी लागू होंगे। उन्होंने कहा कि दिक्कतों के बावजूद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जरूरी सामानों की सप्लाई जारी रखी है और प्रतिबंधों में भी धीरे-धीरे छूट दी जा रही है।

यह भी पढ़ें...सेना पर हमला! पाकिस्तान ने बरसाई गोलियां, घायल जवानों ने दिया मुहंतोड़ जवाब

विदेश मंत्रालय की सचिव ने कहा कि पाकिस्तान भारत पर झूठे आरोप लगा रहा है। दुनिया जानती है कि झूठे आरोप ऐसे देश से आते हैं, जो खुद वैश्विक आतंकवाद का गढ़ है, जहां आतंकवादियों को पनाह मिलती है।

UNHRC में भारत ने साफ तौर पर कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना पूरी तरह आंतरिक फैसला है, जिस पर संसद ने मुहर लगाई है। कोई भी देश अपने आंतरिक मामले में दखलअंदाजी नहीं चाहेगा, भारत भी नहीं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story