ननकाना साहिब गुरुद्वारा हमला: भारत ने पाक पर दिखाई सख्ती, कहा- तुरंत लें एक्शन

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर कल यानि शुक्रवार को एक बड़ा हमला हुआ है। शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की।

ननकाना साहिब गुरुद्वारा हमला: भारत ने पाक पर दिखाई सख्ती, कहा- तुरंत लें एक्शन

ननकाना साहिब गुरुद्वारा हमला: भारत ने पाक पर दिखाई सख्ती, कहा- तुरंत लें एक्शन

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर कल यानि शुक्रवार को एक बड़ा हमला हुआ है। शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की। इसके साथ ही सिखों को ननकाना साहिब से भगाने और इस पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने के नारे भी लगाए। इस दौरान बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंस गए हैं और उन्हें वहां से जल्द से जल्द निकालने की मांग की है।

मोहम्मद हसन के परिवार ने अगुवाई

भीड़ का नेतृत्व पिछले साल ननकाना साहिब की एक सिख लड़की जगजीत कौर को अगवा करने और जबरन धर्मांतरण कर निकाह करने के आरोपी मोहम्मद हसन का परिवार कर रहा था। उनका आरोप है कि ‘अपनी मर्जी से इस्लाम कबूलने’ और ‘शादी करने वाली’ लड़कियों को लेकर सिख समुदाय बेवजह हंगामा खड़ा करता है। मोहम्मद हसन के भाई ने कहा कि, जगजीत कौर को वापस भेजने के लिए सिखों ने दबाव डाला, लेकिन यह कभी नहीं होगा, क्योंकि जगजीत अब मुस्लिम बन चुकी है।

यह भी पढ़ें: उम्र को मात देकर इस देश की महिलाएं हमेशा रहती है खूबसूरत व जवां, जानिए राज

साथ ही हसन के भाई ने यह भी दावा किया है कि, जगजीत कौर इस्लाम और मेरे भाई को नहीं छोड़ना चाहती है। उसने आगे कहा कि, वो यह सुनिश्चित करेंगे कि गुरुद्वारे में एक भी सिख न रह जाए और जल्द ही ननकाना साहिब का नाम बदलकर गुलाम-ए-मुस्तफा रखने की बात कही।

भारत ने पाकिस्तान से की फौरन कदम उठाने की अपील

वहीं भारत ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की है। साथ ही पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, भारत ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले और तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करता है। श्री गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान पवित्र ननकाना साहिब में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के लोगों के साथ हिंसा की गई है।

हमले और तोड़फोड़ में शामिल बदमाशों के खिलाफ की जाए कार्रवाई

मंत्रालय ने कहा कि हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने का आह्वान करते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि, उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस गुरुद्वारे में तोड़फोड़ में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिख समुदाय के लोगों पर हमला किया है।

सीएम अमरिंदर सिंह ने किया ट्वीट

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से तत्काल कदम उठाने और ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मामले में तुरंत हस्तक्षेप करें और गुरुद्वारे में फंसे सिख श्रद्धालुओं को निकालने और भीड़ से बचाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: पेरेंटिंग टिप्स:आपके नन्हे-मुन्ने के लिए ये दो चीजें है जहर समान, भूलकर भी न दें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App