×

इमरान खान को लताड़: भारत ने किया पाक को बेनकाब, आतंकवाद पर पर दिया जवाब

इमरान खान ने महासभा में अपने भाषण की शुरुआत भारत के खिलाफ जहर उगलने से की। उन्होंने कश्मीर से लेकर गुजरात दंगे तक का मुद्दा उठाया।

Newstrack
Published on: 26 Sep 2020 3:45 AM GMT
इमरान खान को लताड़: भारत ने किया पाक को बेनकाब, आतंकवाद पर पर दिया जवाब
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने अपनी पुरानी आदत के अनुसार एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच का इस्तेमाल कश्मीर का राग अलापने के लिए किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने संबोधन के दौरान जम्मू-कश्मीर समेत भारत के आंतरिक मामलों का जिक्र किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच पर जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान ने एक बार फिर झूठ दोहराते हुए निजी हमले करने में दिलचस्पी दिखाई है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने जैसे ही अपना संबोधन शुरू किया वैसे ही भारतीय प्रतिनिधि उनके भाषण का बायकॉट करते हुए सभागृह से चले गए।

भारत ने किया इमरान के भाषण का बायकॉट

Paki-India संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

भारत को पहले से इस बात का अंदाजा था कि पाक प्रधानमंत्री हिंदुस्तान के खिलाफ एक बार फिर जहर उगलते हुए अपना पुराना कश्मीर राग अलापेंगे। आशा के अनुरूप इमरान खान ने महासभा में अपने भाषण की शुरुआत भारत के खिलाफ जहर उगलने से की। उन्होंने कश्मीर से लेकर गुजरात दंगे तक का मुद्दा उठाया। इस पर भारतीय प्रतिनिधि उनके भाषण का बायकॉट करते हुए उठकर चले गए।

ये भी पढ़ें- करण जौहर की पार्टी पर NCB की टेढ़ी नजर, अब फसेंगे ये सेलेब्स, होगी पूछताछ!

इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वर्ष सत्र में अपने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संबोधन में एक बार फिर झूठ का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि आरएसएस गांधी और नेहरू के सेकुलर मूल्यों को पीछे छोड़ते हुए भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। उन्होंने संघ पर 1992 में बाबरी मस्जिद ध्वस्त करने का आरोप भी लगाया।

पाक पीएम ने किया गुजरात दंगे का जिक्र

Imran Khan संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

उन्होंने गुजरात दंगे का जिक्र करते हुए कहा कि 2002 के गुजरात दंगे में मुस्लिमों की हत्या की गई और कोरोना वायरस के मामले में भी मुस्लिमों को टारगेट किया गया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में फर्जी मुठभेड़ के नाम पर लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें- पूर्व PM मनमोहन सिंह को राहुल गांधी ने दी जन्मदिन की बधाई, शालीनता-समर्पण के लिए बताया प्रेरणास्रोत

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है और इंटरनेशनल कम्युनिटी को इसकी जांच करनी चाहिए।

भारत ने कहा-निम्नतम स्तर की कूटनीति

India संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारतीय प्रतिनिधि और प्रथम सचिव मिजितो विनितो हॉल छोड़कर चले गए। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत पीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बयान को 75वीं महासभा में निम्नतम स्तर की कूटनीति की संज्ञा दी।

ये भी पढ़ें- संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जम्मू-कश्मीर को अभिन्न अंग बताया। उन्होंने कहा कि यह कुटिल झूठ, निजी हमले, युद्ध भड़काने, अपने देश में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की पाक घबराहट और पाकिस्तान के सीमा पार आतंकवाद की एक और सूची के सिवा कुछ नहीं है। भारत की ओर से पाकिस्तान से दृढ़ता से कह दिया गया है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा।

पाक पीएम पर झूठ फैलाने का आरोप

Paki-India संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

भारत की ओर से प्रथम सचिव मिजितो विनितो ने देश का पक्ष रखते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर खूब खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने पाक पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि इस हाल में मौजूद लोगों ने ऐसे इंसान को बोलते हुए सुनना जिसके पास खुद दिखाने के लिए कुछ भी नहीं था। उसके पास बताने के लिए अपनी कोई उपलब्धि नहीं थी और न दुनिया को देने के लिए सुझाव था।

ये भी पढ़ें- रकुल-करिश्मा ने किए खुलासे! आज देना होगा दीपिका, सारा और श्रद्धा को जवाब

सचिव ने पाक प्रधानमंत्री पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के जरिए झूठ और गलत सूचनाओं को फैलाने का आरोप भी लगाया। भारतीय प्रतिनिधि ने पाक को जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग बताया। भारत ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में बनाए गए नए नियम और कानून भारत के आंतरिक मामले हैं और किसी दूसरे देश को इसमें दखल देने का कोई हक नहीं है।

इमरान ने लादेन को दिया शहीद का दर्जा

Imran Khan संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि पाकिस्तान वही देश है जो खूंखार आतंकवादियों को पेंशन देने का काम करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में आज हमने उसी नेता को सुना जो अपनी संसद में खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को शहीद के रूप में दर्जा दिलाता है।

ये भी पढ़ें- केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई तीव्रता

भारतीय प्रतिनिधि विनितो ने कहा इमरान खान वही नेता हैं जिन्होंने 2019 में अमेरिका में सार्वजनिक रूप से अपने देश में 30 से 40000 ऐसे आतंकियों के होने की बात स्वीकार की थी जिन्हें आतंकी गतिविधियों की ट्रेनिंग दी गई।

मोदी आज पाक को दिखाएंगे आईना

PM Modi संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने किया पाक को बेनकाब (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी आतंकवाद का मुद्दा उठाने के साथ ही पाकिस्तान को आईना भी दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें- परेशान जिला प्रशासन, 252 बच्चों पर सिर्फ 15 गाय, कैसे मिलेगा लाभ

जानकारों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के दौरान मोदी का जोर आतंकवाद से मुकाबले के लिए वैश्विक कार्रवाई की मजबूती को प्रोत्साहित करने पर फोकस रहेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारत की प्राथमिकताओं से भी विश्व बिरादरी को अवगत कराएंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story