×

भारत की इस कम्पनी ने स्वेदशी तकनीक से स्नाइपर राइफल बनाकर रचा इतिहास

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू की एक कम्पनी ने स्वदेशी तकनीक से दो स्नाइपर राइफलें बनाकर इतिहास रच दिया है। जिस कम्पनी ने इस हथियार को बनाया है उसका नाम एसएसएस डिफेंस है।

Aditya Mishra
Published on: 26 April 2023 9:01 AM GMT
भारत की इस कम्पनी ने स्वेदशी तकनीक से स्नाइपर राइफल बनाकर रचा इतिहास
X

बेंगलुरू: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू की एक कम्पनी ने स्वदेशी तकनीक से दो स्नाइपर राइफलें बनाकर इतिहास रच दिया है। जिस कम्पनी ने इस हथियार को बनाया है उसका नाम एसएसएस डिफेंस है।

जो बेंगलुरू से तकरीबन 28 किलोमीटर दूर जिगानी में है। उसे इस कंपनी की फैक्ट्री स्थापित की गई है। फिलहाल कंपनी ने इसका प्रतिरूप या मॉडल ही तैयार किया है।

यदि सब कुछ ठीक रहने पर कंपनी इन्हें एक्सपोर्ट करने पर विचार कर सकती है। सूत्र बताते है कि कंपनी का दावा है कि भारत में पहली बार उन्होंने स्वदेशी तकनीक से स्नाइपर राइफल का मॉडल तैयार करके उसे बनाया है।

ये भी पढ़ें...इस अभिनेता की फिल्म ने मात्र 13 दिन में रच दिया इतिहास

लंबे वक्त से स्नाइपर राइफल्स का इंतजार

बता दें कि आर्मी लंबे वक्त से स्नाइपर राइफल खरीदना चाहती है, लेकिन यह काम अटका हुआ है। इसके लिए 20 कंपनियों ने टेंडर भरा था, लेकिन कोई भी कंपनी गोलियों को सौदे में शामिल नहीं कर रही थी, इसलिए अबतक बात नहीं बनी।

दोनों स्नाइपर राइफल्स में ये हैं खूबियां

एसएसएस डिफेंस द्वारा तैयार राइफल्स का नाम वाइपर और साबेर है। इसमें वाइपर में .308/7.62x51एमएम की कार्टेज और साबेर में .338 की कार्टेज लगती है। इसमें वाइपर की रेंज 1 हजार मीटर, वहीं साबेर की रेंज 1500 मीटर बताई गई है। कंपनी के डायरेक्टर सतीश बताते हैं कि दोनों ही राइफल आर्मी और सरकारी एजेंसियों को बीच मशहूर हैं।

ये भी पढ़ें...इस भारतीय महिला ने लाइट स्पो‌र्ट्स एयरक्राफ्ट से ऐसी भरी उड़ान कि रच दिया इतिहास

राइफल को टेस्ट में पास कराना है कंपनी का लक्ष्य

फिलहाल कंपनी का लक्ष्य अपनी राइफल को टेस्ट में पास कराना है। यदि एसएसएस डिफेंस की राइफल की टेस्ट में पास हो गई तो उसके बाद कंपनी अपनी कई और योजनाओं पर काम करेगी।

फिलहाल कंपनी की फैक्ट्री 80 हजार स्कॉयर फीट से संचालित की जा रही है। कंपनी अपने ऑफिस के क्षेत्र में भी विस्तार करना चाहती है। सूत्रों के अनुसार कंपनी आर्म्स के क्षेत्र में 20 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।

कम्पनी के पास आगे हैं कई और प्लान्स

कंपनी की मानें तो अगर उनकी राइफल टेस्ट में पास हुईं तो आगे उनके कई और प्लान्स हैं। फिलहाल उनकी फैक्ट्री 80 हजार स्कॉयर फीट की जगह से चल रही है, जिसे वह बड़ा करना चाहते हैं। फिलहाल तक उन्होंने आर्म्स बिजनस में 20 करोड़ रुपये का निवेश भी कर दिया है।

ये भी पढ़ें...पहली बार फाइटर प्‍लेन उड़ाएंगी देश की बेटियां, रच दिया इतिहास

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story