×

स्वदेशी मिसाइल का अटैक: घर में घुस कर मारेगी पृथ्वी-2, चीन के लिए बनेगी कहर

बालासोर में ओडिशा तट से डीआरडीओ द्वारा विकसित बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का आज परीक्षण किया गया। बताया जा रहा है कि पृथ्वी 2 का परीक्षण सफल रहा।

Shivani
Published on: 16 Dec 2020 5:36 PM GMT
स्वदेशी मिसाइल का अटैक: घर में घुस कर मारेगी पृथ्वी-2, चीन के लिए बनेगी कहर
X

लखनऊ: चीन और पाकिस्तान के साथ जारी गतिरोध के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य ताकतों को बढ़ाने का काम तेजी के साथ कर रहा है। इसी कड़ी में डीआरडीओ की ओर से लगातार विकसित हो रहीं मिसाइलों का परीक्षण जारी है। आज ओडिशा के बालासोर के तट से दो पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। वहीं इसके पहले इसी महीने भारतीय वायुसेना ने 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण किया था।

बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण

दरअसल, बालासोर में ओडिशा तट से बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का आज परीक्षण किया गया। बताया जा रहा है कि पृथ्वी 2 का परीक्षण सफल रहा। जानकारी के मुताबिक, पृथ्वी-2 मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की तरफ से स्वदेशी तौर पर तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें-Huawei होगा ब्लैकलिस्ट! ZTE पर भी एक्शन, भारत फिर देगा चीन को झटका

पृथ्वी 2 मिसाइल की खासियत:

बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है। पृथ्वी-2 500 से 1,000 किलोग्राम भार तक के हथियारों को लेकर जा सकती है। वहीं ये मिसाइल सतह से सतह पर साढ़े तीन सौ किलोमीटर मार कर सकती है। मिसाइल में तरल ईंधन वाले दो इंजन लगाए गए हैं। हालांकि इसे तरल और ठोस दोनों तरह क ईंधन से संचालित किया जाता है।

Prithvi-2

ये भी पढ़ें- अजीत डोभाल की भविष्यवाणी: चीन की चाल से थे वाकिफ, सालों पहले खोली थी पोल

बता दें कि पृथ्वी-2 का यह दूसरा मिसाइल परीक्षण है। 20 नवंबर को भी ओडिशा तट से रात के वक्त पृथ्वी 2 मिसाइल का परीक्षण किया गया था। 350 किलोमीटर रेंज की मारक क्षमता वाले मिसाइल का नाइट ट्रायल लाउंच कॉम्पैक्स-3 से मोबाइल लाउंचर से शाम 7 बजे से लेकर 7. 15 बजे के बीच किया गया था।

10 आकाश मिसाइलों का परीक्षण हुआ

गौरतलब है कि इसके पहले भारतीय वायुसेना ने 10 आकाश मिसाइलों का परीक्षण भी किया था, जो सफल रहा। आकाश मिसाइल को भी डीआरडीओ ने ही विकसित किया है। ये मिसाइल मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने में सक्षम है। इस मिसाइल का निर्माण भारत डायनेमिक्स लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा मिलकर किया गया है। ये सभी मिसाइलें लक्ष्य को भेद पाने में सफल रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story