×

भारत की 12 मिसाइलें: चीनी सेना की आँखें आईं बाहर, एक झटके में मरेगा दुश्मन

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(DRDO) ने कहा है कि भारतीय सेनाएं, जैसी मिसाइलें चाहेंगीं, हम बनाकर देंगे। भारत अपनी रक्षा शक्ति को मजबूत करने की होड़ में मिसाइलों के ताबड़तोड़ परीक्षण के जरिए युद्धक तैयारियों में लगा हुआ है।

Newstrack
Published on: 23 Oct 2020 1:37 PM GMT
भारत की 12 मिसाइलें: चीनी सेना की आँखें आईं बाहर, एक झटके में मरेगा दुश्मन
X
चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अगर अमेरिका ताइवान को हथियार बेचने की डील कैंसिल नहीं करता है तो इससे चीन और अमेरिका के रिश्ते खराब होंगे।

नई दिल्ली: चीन से टक्कर का मुकाबला लेने के लिए भारत बीते 45 दिनों में 12 मिसाइलों का सफल परीक्षण कर चुका है। ऐसे में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(DRDO) पहले ही कह चुका है कि भारतीय सेनाएं, जैसी मिसाइलें चाहेंगीं, हम बनाकर देंगे। भारत अपनी रक्षा शक्ति को मजबूत करने की होड़ में मिसाइलों के ताबड़तोड़ परीक्षण के जरिए युद्धक तैयारियों में लगा हुआ है। साथ ही पाकिस्तान और चीन के लिए देश की इन तैयारियों में एक तरह का सख्त संदेश भी छिपा हुआ है।

ये भी पढ़ें... भारी बारिश का अलर्ट: अचानक बदलेगा मौसम, इन राज्यों में ताबड़तोड़ गिरेगा पानी

बढ़ती ताकत से रूबरू कराया

ऐसे में आज यानी शुक्रवार को अरब सागर में ऐंटी-शिप मिसाइल ने अपने लक्ष्य (एक पुराने जहाज) को 'बेहद सटीकता' से मारकर नेस्तनाबूद कर दिया। इससे एक दिन पहले ही, गुरुवार को ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया गया था। दुश्मनों को हर दिन भारत की बढ़ती ताकत से रूबरू कराया जा रहा है।

अब अगर बात केवल अक्टूबर की करें तो 3 अक्टूबर को भारत ने सतह से सतह में मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस बलिस्टिक मिसाइल 'शौर्य' का परीक्षण किया था। इसके बाद 9 अक्टूबर को ऐंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का टेस्ट हुआ।

ये भी पढ़ें...बमबारी से गूँजा देश: भयानक हमले से थर्राई सेना, हर तरफ मौत का तांडव

BrahMos missile फोटो-सोशल मीडिया

बढ़ी भारत की ताकत

दुश्मनों को ललकारते हुए भारत ने 19 अक्टूबर को स्टैंड-ऑफ ऐंटी-टैंक (SANT) मिसाइल का टेस्ट हुआ। फिर 22 अक्टूबर को ऐंटी-टैंक मिसाइल नाग और आज यानी 23 अक्टूबर को ऐंटी-शिप मिसाइल का परीक्षण हुआ।

भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर (एक पुराने जहाज पर) अपनी अधिकतम रेंज के साथ सटीकता से वार किया। साथ ही उन्होंने कहा, 'इंडियन नेवी के ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल’ से दागी गई ऐंटी-शिप मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर अधिकतम रेंज के साथ सटीकता से वार किया।'

missile lac फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...आतंकी हमले से कांपा देश: फिर सेना के 20 जवान शहीद, डरे-सहमों के घरों में मातम

नौसेना के 'कैरियर बैटल ग्रुप'

साथ ही भारतीय नौसेना चीफ ऐडमिरल करमबीर सिंह ने बृहस्पतिवार को नौसेना के 'कैरियर बैटल ग्रुप' के चुनिंदा अधिकारियों को आईएनएस विक्रमादित्य से किए गए एक प्रसारण के माध्यम से संबोधित किया था और बल की युद्धक तैयारियों की समीक्षा की थी।

इसमें सीनियर अधिकारियों ने कहा कि ऐडमिरल सिंह ने अपने संबोधन में पिछले कुछ महीनों के दौरान नेवी की तरफ से युद्धक तैयारियों को चरम पर रखने के लिए बल की सराहना की थी।

ये भी पढ़ें...भूंकप लाएगा तबाही: भयानक मंजर होगा दिल्ली का, बड़े झटकों से थर्राएगा देश

Newstrack

Newstrack

Next Story